• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • अब डाकिया करेेंगे शाही लीची की होम डिलीवरी, घर बैठे ऐसे करें ऑनलाइन ऑर्डर

अब डाकिया करेेंगे शाही लीची की होम डिलीवरी, घर बैठे ऐसे करें ऑनलाइन ऑर्डर

बिहार के शाही लीची की होगी होम डिलिवरी

बिहार के शाही लीची की होगी होम डिलिवरी

बिहार के चार शहर पटना, गया, भागलपुर और मुजफ्फरपुर में घर-घर मांग के अनुसार डाक विभाग (Postal Department) लीची का पैकेट उपलब्ध करायेगा. इसके लिए 1, 2, 5 और 10 किलो के लीची (Lychee Supply) का पैकेट तैयार किये जा रहे हैं.

  • Share this:
मुजफ्फरपुर. मुजफ्फरपुर की शाही लीची (Shahi Lychee) को अब डाकिया घर-घर तक पहुंचायेंगे. उद्यान निदेशालय और डाक विभाग (Postal Department) की संयुक्त पहल से लोगों के घर-घर तक शाही लीची की खेप पहुंचाने की तैयारी है. कोरोना बंदी (Corona Lockdown) में देश के बड़े शहरों के बाजारों में जाने वाली लीची की क्षतिपूर्ति इस नई योजना से करने की तैयारी है और 25 मई से योजना की शुरुआत होगी.

ऐसे करें ऑर्डर

http://horticulture.bihar.gov.in   पर मात्रा के हिसाब से आर्डर करना होगा. उसके बाद बाजार दर पर फ्रेश शाही लीची आपके घर तक पहुंच जाएगी.  शाही लीची को सीधे घर तक पहुंचाने की पहली बार कवायद हो रही है. कोरोना बंदी को देखते हुए मुजफ्फरपुर के शाही लीची को इस बार बड़ा बाजार नहीं मिल रहा है. हरेक साल शाही लीची की खेप देश के सभी महानगरों में भेजा जाता था लेकिन इस बार कोरोना बंदी की मार लीची किसानों और व्यापारियों पर पड़ने वाली है.

1 से लेकर 10 किलो तक का मिलेगा पैकेट

उद्यान विभाग ने किसानों और व्यापारियों के होने वाले नुकसान के लिए नई योजना तैयार की है. योजना के मुताबिक बिहार के चार शहर पटना, गया, भागलपुर और मुजफ्फरपुर में घर-घर मांग के अनुसार डाक विभाग लीची का पैकेट उपलब्ध करायेगा. इसके लिए 1, 2, 5 और 10 किलो के लीची का पैकेट तैयार कर डाक विभाग को उपलब्ध कराया जाना है. उद्यान विभाग के मुताबिक बाजार दर पर भी लोगों को मांग के अनुसार फ्रेश लीची उपलब्ध कराया जायेगा. उद्यान विभाग इस साल 30 से 35 फीसदी बाजार के संभावित नुकसान को नये बाजार से पाटना चाह रहा है ।

50 किसानों के समूह करेंगे लीची की आपूर्ति

उद्यान विभाग की नई पहल के लिए शाही लीची की सौ हैक्टेयर की बाग का चयन हुआ है. 50 किसानों के इस लीची बाग को मुरौल फार्मर्स प्रोड्यूसर कम्पनी उपलब्ध करायेगा. शाही लीची को इस किसान समूह द्वारा पिछले कुछ सालों से दिल्ली, कोलकता,बंगलौर और मुंबई जैसे महानगरों में पहले भी भेजा जाता था  लेकिन पहले इन किसानों के पास कार्गो विमान की सुविधा पटना में उपलब्ध होती थी लेकिन कोरोना बंदी के कारण इस साल विमान की सुविधा नहीं मिलने से इन किसानों ने नई राह पकड़ी है. महज 10 रूपये प्रति किलो की दर से मुनाफा कमाने का किसानों के इस कम्पनी ने लक्ष्य रखा है जबकि किसानों को अपने उत्पाद को बर्बाद होने की बजाय एक नया उपभोक्ता बाजार सीधे घर में मिल सकेगा.

कम्पनी के सीईओ बोले

मुरौल फार्मर्स प्रोड्यूसर कम्पनी, मुजफ्फरपुर के सीईओ जयप्रकाश राय ने न्यूज 18 से बातचीत में कहा कि उनकी कम्पनी के साथ 750 किसान जुड़े हैं. शाही लीची के 50 किसान फ्रेश और उत्तम गुणवत्ता वाली शाही लीची की आपूर्ति करेंगे जिसे पैक कर 24 घण्टे के अंदर लोगों को 10 रुपया मुनाफा लेकर घर-घर डाक विभाग की मदद से पहुंचाया जाएगा. इससे बड़े शहरों के बाजार का नुकसान इस कोरोना बन्दी में नये घरेलू बाजार के जरिये पूरा किया जाएगा.

डाक विभाग का घर-घर पहुंचने का पहले से है अनुभव

दरअसल लीची किसानों और व्यापारियों को नुकसान से बचाने के लिए राज्य स्तर पर पटना में उद्यान विभाग और डाक विभाग के बीच निर्णय हुआ है. पटना के बड़े घरेलू बाजार के लिए योजना तय हो गई है । लेकिन 10 रूपया प्रति किलो की दर से डाक विभाग को घर-घर डाकिया के जरिये लीची पहुंचाने के लिए मामला तय हुआ है. इसके लिए लोगों को डाक विभाग से ही ऑनलाईन और ऑफलाईन संपर्क करने की बात हो रही है.

25 मई से शुरू होगी सुविधा

उद्यान विभाग 25 मई से इस योजना को सरजमीं पर लागू करना चाह रहा है जब शाही लीची पककर तैयार हो जायेगी. डाक विभाग के अधिकारी से लेकर डाकिया तक नई योजना को लेकर उत्साहित हैं. कोरोना बंदी में कर्नाटक और मुबंई जैसे राज्यों में अल्फांसो आम को डाक विभाग ने घर-घर सफलतापूर्वक पहुंचाकर किसानों को बड़ी राहत दी है. अल्फांसों के बाद डाक विभाग की जिम्मेवारी शाही लीची को घर-घर तक पहुंचाने की है. मुजफ्फरपुर प्रक्षेत्र के पोस्ट मास्टर जनरल अशोक कुमार ने न्यूज 18 से बातचीत में कहा कि डाक विभाग हरेक चुनौती उठाने के लिये तैयार है.

ये भी पढ़ें- क्वारंटाइन सेंटर में रह रही महिलाओं को पहनने के लिए साड़ी के बदले थमा दी लुंग

ये भी पढ़ें- बिहार: लॉकडाउन में क्राइम आउट ऑफ कंट्रोल, 24 घंटे में हुई 6 लोगों की हत्या

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज