Home /News /bihar /

बिहार के इस जेल में कैद नाइजीरियन कैदी ने भी किया छठ, भगवान भास्कर को दिया अर्घ्य

बिहार के इस जेल में कैद नाइजीरियन कैदी ने भी किया छठ, भगवान भास्कर को दिया अर्घ्य

मुजफ्फरपुर स्थित जेल में छठ महापर्व करता नाइजीरिया का कैदी

मुजफ्फरपुर स्थित जेल में छठ महापर्व करता नाइजीरिया का कैदी

Nigerira Prisoner Chhath Puja: बिहार के सभी जेलों में जहां कैदियों ने छठ पूजा का अनुष्ठान किया था पूजा की गई. इस दौरान मुजफ्फरपुर के सेंट्रल जेल में भी पूजा करने वाले कैदियों के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी जहां नाइजीरिया के कैदी युगबूम सिनाची ओनिया ने पर्व किया.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट- प्रियांक सौरव

    मुजफ्फरपुर. लोक आस्था के महान पर्व छठ (Chhath Puja) का समापन गुरुवार को उदयीमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही संपन्न हो गया. सूर्योपासना के इस महान पर्व में आम से लेकर खास लोगों तक की सहभागिता दिखी. इस कड़ी में बिहार के कई जेलों में बंद कैदियों ने भी इस व्रत का अनुष्ठान किया. बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित जेल में तो एक विदेशी कैदी ने भी भगवान भास्कर के प्रति अपनी आस्था दिखाते हुए छठ किया. जिला के शहीद खुदी राम बोस केंद्रीय कारा में छठ महापर्व मनाया गया, जहां नाइजीरियन नागरिक ने भी व्रत का अनुष्ठान किया.

    जेल प्रशासन की ओर से इसके लिए पूरी तैयारी की गयी थी. जेल परिसर स्थित पोखर में घाट बनाया गया था और उसमें लाइट और रंग-बिरंगी झालरों से सजाया गया. सेंट्रल जेल में करीब 200 महिला और पुरुष बन्दियों ने छठ महापर्व किया. व्रत करने वालों में एक नाइजेरिया युगबूम सिनाची ओनिया और एक मुस्लिम बंदी भी शामिल थे. दोनों ने अपनी मन्नत पूरा होने के लिए भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया. जेल प्रशासन की ओर से सभी व्रतियों को कपड़ा दिया गया.

    जेल अधीक्षक बृजेश कुमार मेहता ने बताया कि करीब 200 बंदियों ने भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया, इसमें एक मुस्लिम सहित 99 महिला बन्दी हैं, वही एक विदेशी भी शामिल है. जेल में बंद कैदियों में भी खासा उत्साह था. छठ व्रती महिलाओं द्वारा प्रस्तुत छठ पूजा गीत से परिसर का वातावरण भक्ति में हो गया. जेल उपाधीक्षक सुनील कुमार मौर्य ने बताया कि अंदर सुरक्षाकर्मियों को चौकसी को लेकर विशेष हिदायत दी गई थी. छठ महापर्व जेल परिसर के अंदर हर्षोल्लास के साथ संपन्न हो गया.

    Tags: Bihar Chhath Puja, Bihar News, Chhath Mahaparv, Chhath Puja 2021, Muzaffarpur hindi news, Muzaffarpur ka news, Muzaffarpur news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर