पूजा समितियों पर एफआईआर दर्ज करने के मामले में विरोध प्रदर्शन

ETV Bihar/Jharkhand
Updated: October 12, 2017, 9:48 PM IST
पूजा समितियों पर एफआईआर दर्ज करने के मामले में विरोध प्रदर्शन
पूजा समितियों पर एफआईआर करने के खिलाफ विरोध.
ETV Bihar/Jharkhand
Updated: October 12, 2017, 9:48 PM IST
बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में पूजा समितियों पर एफआईआर करने के खिलाफ कड़ा विरोध किया जा रहा है. दुर्गा पूजा के दौरान दसवीं के दिन प्रतिमा विसर्जन नहीं करने वाले पूजा समितियों पर एफआईआर दर्ज किया गया था. दुर्गा पूजा समितियों के समर्थन में अन्तर्राष्ट्रीय सनातन हिंदू वाहिनी संस्था के लोगों ने धरना प्रदर्शन देकर प्रशासन का विरोध किया है.

कोलकता उच्च न्यायालय की तर्ज पर इस मामले में पूजा समिति से जुड़े लोगों ने पटना उच्च न्यायालय में भी पीआईएल दायर करने का फैसला किया है. प्रशासन ने 30 सितंबर को सभी पूजा समितियों को मूर्तियों के विसर्जन का आदेश दिया था. इस आदेश का दो दर्जन पूजा समितियों ने पालन       नहीं किया. जिसके बाद इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया गया है.

स्थानीय नेता चंद्रकिशोर परासर के नेतृत्व में हिन्दू वाहिनी संगठन ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में प्रदर्शन किया है. संगठन का कहना है कि, इलाहाबाद हाइकोर्ट की मनाही के बावजूद जिला प्रशासन ने पूजा समितियों को दसवीं के दिन प्रतिमा विसर्जन को बाध्य किया. हिन्दू मान्यता के अनुसार प्रतिमा विसर्जन के लिए उपयुक्त समय होता है. इसके अलावा प्रतिमा विसर्जन हिन्दू की व्यक्तिगत धार्मिक स्वतंत्रता का मामला है. जिसमे जिला प्रशासन ने हस्तक्षेप किया है. अगर एफआईआर वापस नहीं लिया गया तो वे आंदोलन उग्र हो सकता है.

(प्रवीण ठाकुर)
First published: October 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर