लाइव टीवी

मुजफ्फरपुर: CAA-NRC के विरोध में शुरू हुआ 'सत्याग्रह', कानून वापस होने तक संघर्ष का एलान
Muzaffarpur News in Hindi

Praveen Thakur | News18 Bihar
Updated: January 23, 2020, 9:42 AM IST
मुजफ्फरपुर: CAA-NRC के विरोध में शुरू हुआ 'सत्याग्रह', कानून वापस होने तक संघर्ष का एलान
सीएए-एनआरसी के विरोध में मुजफ्फरपुर में धरना

सत्याग्रह आन्दोलन में महिलाओं की काफी भागीदारी। राष्ट्रगान से रोज हो रही सत्याग्रह की शुरुआत। गांधी और अम्बेडकर का पोस्टर लगाकर हो ?

  • Share this:
मुजफ्फरपुर. सीएए, एनआरसी और एनआरपी (CAA, NRC and NPR) के विरोध में दिल्ली के शाहीन बाग की तर्ज पर चंदवारा इलाके में बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग बुधवार से अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए हैं. इस आंदोलन को सत्याग्रह का नाम दिया गया है. इसमें केंद्र सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून  (Citizenship amendment act) को वापस लेने तक आंदोलन जारी रखने का फैसला लिया गया है.

धरना के लिए जुटे मुस्लिम समुदाय की भीड़ ने सबसे पहले राष्ट्रगान के साथ आंदोलन की शुरुआत की. धरना स्थल पर संविधान की प्रस्तावना को लिखकर रखा गया है और संविधान बचाने के लिए एकजुट होने की अपील की जा रही है. आंदोलन में न केवल महिलाएं बल्कि पुरुष सदस्यों के साथ-साथ छोटे-छोटे बच्चे भी धरना स्थल पर मौजूद हैं.

महिलाओं की है बड़ी भागीदारी
धरना स्थल पर बुधवार से शुरू हुए आंदोलन में बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाएं भाग ले रही हैं. कार्यक्रम के मुताबिक सुबह 8:00 बजे से रात के 10:00 बजे तक महिलाएं  पर रहेंगी. आंदोलन के शुरुआत में करीब 1000 महिला और पुरुष सदस्यों ने इसमें भाग लिया.  सभी ने एक स्वर से केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए नागरिकता संशोधन कानून प्रस्तावित एनआरपी और एनआरसी को लेकर आपत्ति की.



बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाओं की भागीदारी




शहर में 3 जगह चल रहा प्रोटेस्ट
एनआरसी ,सीएए और एनआरपी को लेकर मुजफ्फरपुर में तीन जगहों पर पिछले कुछ दिनों से प्रोटेस्ट चल रहा है. सबसे पहले माड़ीपुर चौक पर सुबह से देर रात तक धरना देने का सिलसिला शुरू हुआ. 2 दिनों में माड़ीपुर में लोग केंद्र सरकार के विरोध में एकजुट हुए , लेकिन धीरे-धीरे यह संख्या कम होते गई. हालांकि ये प्रोटेस्ट अब भी जारी है.

शहर के शहीद खुदीराम बोस स्मारक पर भी विरोध में धरना दिया जा रहा है.  सत्याग्रह नाम से चलाए जा रहे धरना कार्यक्रम में मुस्लिम समुदाय के अलावा सामाजिक संस्था से जुड़े हुए लोग भी शामिल हैं, लेकिन बुधवार से शुरू हुआ चंदवारा का आंदोलन बड़ा है.

यहां इंसाफ मंच और भीम आर्मी से जुड़े कार्यकर्ताओं की भीड़ के साथ ही बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय की महिलाएं इस विरोध प्रदर्शन का हिस्सा बन रही हैं. धरना के दौरान हिंदू मुस्लिम भाई-भाई और देश-समाज को बांटने के केंद्र सरकार के मंसूबे को फेल करने के लिये लोंगों से एकजुट होने की अपील की जा रही है.

ये भी पढ़ें


प्रवीण सोमानी अपहरणकांड: हाजीपुर से मिला था पुलिस को सुराग, यूपी से किए गए बरामद




मुश्किल में JDU प्रवक्ता पवन वर्मा, गिर सकती है गाज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुजफ्फरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 9:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading