• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • 'महागठबंधन का सारा ध्यान 69 फीसदी वोटबैंक को एकजुट करने पर'

'महागठबंधन का सारा ध्यान 69 फीसदी वोटबैंक को एकजुट करने पर'

आरजेडी नेता रघुवंश प्रसाद सिंह

आरजेडी नेता रघुवंश प्रसाद सिंह

अक्सर तेजस्वी यादव बिहार में तमिलनाडु की तर्ज पर 69 प्रतिशत आरक्षण की मांग करते रहे हैं. दरअसल बदले दौर के सियासी गणित के लिहाज से आरजेडी '69' अंक के आसरे बिहार में जातीय राजनीति की नई गोलबंदी तैयार कर रही है.

  • Share this:
    बिहार में आरजेडी किस रणनीति पर चल रही है इसका खुलासा पार्टी के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने कर दिया है. उन्होंने मुजफ्फरपुर में न्यूज 18 से बातचीत में साफ किया कि महागठबंधन का सारा ध्यान  69 फीसदी वोट बैंक को एकजुट करने का है जिसके सहारे एनडीए को परास्त किया जाएगा.

    आपको बता दें कि अक्सर तेजस्वी यादव बिहार में तमिलनाडु की तर्ज पर 69 प्रतिशत आरक्षण की मांग करते रहे हैं. दरअसल बदले दौर के सियासी गणित के लिहाज से आरजेडी '69' अंक के आसरे बिहार में जातीय राजनीति की नई गोलबंदी तैयार कर रही है.

    ये भी पढ़ें-  सीएम नीतीश ने किसे कहा, 'आप हमारी भाभी हैं आपको हम कुछ नहीं बोल सकते'

    आपको बता दें कि राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के उपेन्द्र कुशवाहा कोयरी जाति से हैं.  हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के जीतनराम मांझी मुसहर जाति से हैं और महादलितों में उनकी अच्छी पकड़ है. विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सहनी निषाद समुदाय से आते हैं और अब ये सभी महागठबंधन का हिस्सा हो चुके हैं.

    ये भी पढ़ें-  सरकारी सेवकों को छोड़ बिहार में सबको वृद्धावस्था पेंशन, पत्रकारों को महीने में 6 हजार

    इस सियासी गणित को देखें तो बिहार में मुस्लिम और यादव आरजेडी के साथ पहले से जुड़े हैं. आबादी के लिहाज से यहीं से 69 का कनेक्शन निकलता है. दरअसल यादव 14 प्रतिशत, मुस्लिम 17 प्रतिशत, निषाद 14 प्रतिशत, महादलित 18 प्रतिशत और कोयरी 6 प्रतिशत का जोड़ करें तो यह '69' का ही हिसाब बनाता है.  जाहिर है रघुवंश बाबू भी इसी 69 फीसदी के कनेक्शन की बात कर रहे हैं.

    आरजेडी नेता ने बताया कि एनडीए के उम्मीदवारों की घोषणा होने के बाद महागठबंधन आपस में सीट शेयरिंग और उम्मीदवारों की घोषणा करेगा. उन्होंने दावा किया कि महागठबंधन का उम्मीदवार एनडीए को पछाड़ने वाला होगा. उन्होंने आने वाले लोकसभा चुनाव को संविधान, देश, प्रजातंत्र, किसान और ईमान को बचाने की लड़ाई बताया.

    रिपोर्ट- प्रवीण कुमार ठाकुर

    ये भी पढ़ें-  'आरक्षण की सीमा बढ़ाने के लिए 2021 में जातिगत जनगणना करवाए केंद्र सरकार'

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज