संविधान में आर्थिक आधार पर आरक्षण का जिक्र नहीं : रघुवंश
Muzaffarpur News in Hindi

संविधान में आर्थिक आधार पर आरक्षण का जिक्र नहीं : रघुवंश
आरजेडी नेता रघुवंश प्रसाद सिंह (फाइल फोटो)

आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग के बीच आरजेडी नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि संविधान में आर्थिक आधार पर आरक्षण का कहीं जिक्र नहीं है.

  • Share this:
आर्थिक आधार पर आरक्षण की व्यवस्था लागू करने की उठ रही मांग के बीच राष्टीय जनता दल (आरजेडी) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और वरिष्ठ नेता राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह का बड़ा बयान सामने आया है. न्यूज 18 से बातचीत में आरजेडी नेता ने कहा कि संविधान में आर्थिक आधार पर आरक्षण का कहीं जिक्र नहीं है लेकिन यदि इस मामले में कोई सवाल उठा रहे हैं तो इस मामले पर बहस, चर्चा और विचार होना चाहिए.

रघुंवश प्रसाद सिंह ने कहा कि संविधान में आरक्षण की व्यवस्था इसलिए की गई ताकि सामाजिक और शैक्षणिक तौर पर पिछड़े लोगों को राष्ट्र की मुख्य धारा में लाया जा सके, साथ ही जाति व्यवस्था को तोड़ा जा सके, लेकिन अब जाति व्यवस्था को बढ़ाने के लिए आरक्षण की मांग होने लगी है.

गौरतलब है कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने शुक्रवार को आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग की थी जिसके बाद आरजेडी नेता का यह बयान आया है. माना जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में बिहार विधान सभा चुनाव की तरह आरक्षण का मामला अहम चुनावी मुद्दा हो सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज