सुषमा स्वराज को बड़े आकार के आईने से था विशेष लगाव, ये थी वजह

वर्ष 2014 के दौरान जिले के प्रतिष्ठित महिला कॉलेज प्राचार्या डॉ ममता रानी को उनके संपर्क में रहने का मौका मिला था. सुषमा के निधन की खबर सुनते ही ममता रानी भावुक हो उठीं.

News18 Bihar
Updated: August 8, 2019, 2:09 PM IST
सुषमा स्वराज को बड़े आकार के आईने से था विशेष लगाव, ये थी वजह
पूर्व विदेश मंत्री के साथ मुजफ्फरपुर के एक कॉलेज की प्राचार्या
News18 Bihar
Updated: August 8, 2019, 2:09 PM IST
भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अब इस दुनिया में नहीं रहीं. उनका अंतिम संस्कार दिल्ली में हो रहा है. सुषमा स्वराज के निधन से पूरा देश दुखी है. दरअसल उनकी पहचान एक सफल नेत्री के साथ ही प्रखर वक्ता और कुशल राजनयिक और मिलनसार व्यक्तित्व के तौर पर होती थी. निधन के बाद से लोग सुषमा से जुड़े किस्सों और कहानियों को साझा करना नहीं भूल रहे.

बिहार से था खासा लगाव

सुषमा स्वराज का बिहार से भी खासा लगाव था. अपने राजनैतिक जीवन के दौरान सुषमा ने बिहार के मुजफ्फरपुर में भी अच्छा खासा समय बिताया था. सबसे पहले तो वो मुजफ्फरपुर से सांसद और केंद्र में मंत्री रहे जॉर्ज फर्नांडिस के चुनावी अभियान में मुजफ्फरपुर आई थीं. उसके बाद भाजपा नेता के रूप में भी उनका कई बार मुजफ्फरपुर आना हुआ.

भावुक हुईं सहयोगी

वर्ष 2014 के दौरान जिले के प्रतिष्ठित महिला कॉलेज प्राचार्या डॉ ममता रानी को उनके संपर्क में रहने का मौका मिला था. सुषमा के निधन की खबर सुनते ही ममता रानी भावुक हो उठीं. अपनी पुरानी यादों को खंगालते हुए ममता रानी ने बताया कि सुषमा जी ने उनसे एक बड़ा आईना मंगाया.

सुषमा स्वराज
मुजफ्फरपुर में सुषमा की करीबी रहीं ममता रानी


इन कारणों से पसंद था बड़ा आईना
Loading...

जब सुषमा ने आईने की मांग की तो ममता को इसका कारण समझ नहीं आया. आइना आने के बाद सुषमा उसे सामने खड़ी हुईं और अपने भाषण का अभ्यास किया. इस कहानी को बताते हुए ममता रानी कहती हैं कि पूछने पर सुषमा दीदी ने बताया कि परफेक्शन के लिए सतत अभ्यास जरूरी है. उनके व्यक्तित्व के इस खास पहलू को उकेरते हुए डॉ ममता कहती हैं, मैंने जो चीज दीदी से सीखी वो आज भी अपने साथ रखती हूं. ममता के मुताबिक कि वे आज भी जब क्लास में स्टूडेंट्स को पढ़ाने जाती हैं तो उससे पहले एक बार अभ्यास जरूर कर लेती हैं.

रिपोर्ट- सुधीर कुमार

ये भी पढ़ें- सुषमा स्वराज की मदद और जार्ज फर्नांडिस ने जेल से जीता चुनाव

ये भी पढ़ें- जब.. परदेश में कैद बिहारियों के लिए 'फरिश्ता' बनी थीं सुषमा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुजफ्फरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 7, 2019, 4:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...