लाइव टीवी

Coronavirus के साथ बिहार पर इंसेफेलाइटिस का खतरा, मुजफ्फरपुर में बच्चे की मौत
Muzaffarpur News in Hindi

News18 Bihar
Updated: March 30, 2020, 8:23 AM IST
Coronavirus के साथ बिहार पर इंसेफेलाइटिस का खतरा, मुजफ्फरपुर में बच्चे की मौत
बिहार में इंसेफेलाइटिस से बच्चे की मौत (फाइल फोटो)

मुजफ्फरपुर में एईएस (AES) बीमारी से मरने वाले मृतक का नाम आदित्य था. इस साल इंसेफेलाइटिस से मौत का यह पहला मामला है.

  • Share this:
मुजफ्फरपुर. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की महामारी के बाद अब बिहार में इंसेफेलाइटिस (AES) का खतरा मंडराने लगा है. बिहार के मुजफ्फरपुर में इस बीमारी से पीड़ित एक बच्चे की मौत होने का मामला सामने आया है. जानकारी के मुताबिक, एईएस से पीड़ित बच्चे को इलाज के लिए मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उसकी मौत हो गई.

मृतक का नाम आदित्य था और उसकी उम्र साढ़े 3 साल बताई जाती है. वह मुजफ्फरपुर के सकरा का रहने वाला था. मालूम हो कि बिहार में हर साल इस बीमारी से कई बच्चों की मौत होती है. बिहार में इस बीमारी की भयावहता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले साल इस बीमारी ने प्रदेश में करीब 200 बच्चों की जान ले ली थी.

एक अन्य की स्थिति में सुधार
एसकेएमसीएच के पीआइसीयू वार्ड संख्या दो में भर्ती एईएस के इस तीन वर्षीय मरीज आदित्य कुमार की स्थिति गंभीर होने पर उसे वेंटिलेटर पर रखा गया था. इसी अस्पताल में इलाजरत एईएस से पीड़ित पांच वर्षीय सपना कुमारी की स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है. बिहार में इस बार एईएएस ने मार्च महीने में ही दस्तक दे दी है. साथ ही इस साल बिहार में एईएस से यह मौत का पहला मामला है. एईएस को लेकर सभी को अलर्ट कर दिया गया है.



अस्पताल ने किया अलर्ट


पिछले साल इस बीमारी की भयावहता के बाद राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा मिलकर काम करने की दिशा में कदम उठाए गए थे लेकिन इस बीच गर्मी आने से पहले ही इस बीमारी की दस्तक और बच्चे की मौत ने स्वास्थ्य विभाग और उसकी तैयारियों पर बड़ा प्रश्नचिह्न खड़ा कर दिया है.

ये भी पढ़ें- बिहार: दो Coronavirus संक्रमितों की रिपोर्ट निगेटिव, अस्‍पताल से छुट्टी जल्‍द

ये भी पढ़ें- COVID-19: बिहार सरकार ने की मांग-बाहर से आने वालों के लिए तय हो अंतिम तारीख

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुजफ्फरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 30, 2020, 7:48 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading