अपना शहर चुनें

States

Weather Aleart : बिहार के इन जिलों में बारिश के आसार, 5 जून तक कई जिलों में बढ़ेगा तापमान

दिल्ली के कई इलाकों में हो सकती है बारिश.(प्रतीकात्मक फोटो)
दिल्ली के कई इलाकों में हो सकती है बारिश.(प्रतीकात्मक फोटो)

दक्षिण-पश्चिम मानसून (Southwest monsoon) केरल पहुंच गया है और 13 से 15 जून के बीच इसके बिहार पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 20 जून तक बिहार के सभी जिलों में मानसून की बारिश होगी.

  • Share this:
पटना. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार अरब सागर में कम दबाब के के क्षेत्र के कारण चक्रवाती तूफान निसर्ग (Nisarga cyclone) के प्रबल होने की आशंका है जो बुधवार दोपहर बाद उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तट पर पहुंचेगा और इसे पार कर जाएगा. अरब सागर में उठने वाले समुद्री तूफान का असर बिहार (Bihar) में भी दिखाई दे सकता है. इससे प्रदेश के उत्तर-पूर्व और पश्चिम हिस्सों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने के आसार हैं. इस बीच बिहार के 10 जिलों में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. बिहार मौसम विभाग ने अरवल, जहानाबाद, सीवान, छपरा, बक्सर, भोजपुर, सीतामढ़ी और शिवहर में तेज आंधी को लेकर चेतावनी जारी की है.

वहीं, 5 जून तक 28 जिलों में मौसम शुष्क रहेगा और तेजी से पारा चढ़ने का अनुमान जताया गया है. इस दौरान कई जिलों में आसमान में बादल छाए रहेंगे और उमस भरी गर्मी पड़ेगी. मौसम विभाग के अनुसार कि बिहार से छत्तीसगढ़ होते हुए स्ट्रीम लाइन जा रही है. इसके साथ ही बिहार में पश्चिमी विक्षोभ कमजोर हो जाएगा जिससे तापमान में वृद्धि होगी.

इस बीच बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल पहुंच गया है और 13 से 15 जून के बीच इसके बिहार पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 20 जून तक बिहार के सभी जिलों में मानसून की बारिश होगी.



गौरतलब है कि पहले ये अनुमान लगाया गया था कि मानसून 8 जून को बिहार पहुंच जाएगा, लेकिन केरल तट पर मानसून पहुंचने में हुई चार से पांच दिनों की देरी के कारण इसके बिहार पहुंचने की तारीख़ 13 जून के बाद की हो गई है.
ये भी पढ़ें


किसानों के खाते में सीधे इनपुट अनुदान देगा कृषि विभाग, असमायिक बारिश से फसलों के नुकसान पर बिहार सरकार का फैसला




VIDEO: सिर है या चट्टान, 1 मिनट में लोहे के 24 सरिया मोड़कर गिनीज बुक में दर्ज कराया नाम

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज