CM नीतीश के 'गढ़' नालंदा में नौकरी के नाम पर युवक-युवतियों से ठगी

प्रशिक्षण लेने वाले युवक-युवतियों का कहना है कि उनकी एक महीने के प्रशिक्षण के बाद मिले प्रमाण पत्र से सरकारी अस्पताल में नर्स एवं सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता के पद पर नौकरी लग जाएगी.

News18 Bihar
Updated: November 28, 2018, 2:10 PM IST
News18 Bihar
Updated: November 28, 2018, 2:10 PM IST
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंद में बेरोजगार युवक-युवतियों से नौकरी के नाम पर बड़े पैमाने पर ठगी करने का मामला सामने आया है.  यहां एक संस्थान मात्र 250 रुपये की फीस लेकर महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एएनएम) पद की प्रशिक्षण और सर्टिफिकेट देने के बाद नौकरी देने की बात कह रहा है.

गौरतलब है कि पटना के एक संस्था द्वारा जिले के रहुई प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के समीप एक  प्रशिक्षण केंद्र चलाया जा रहा है. जिसकी जानकारी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को भी नहीं है. इसमें सामुदायिक स्वास्थ्य प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण योजना के नाम पर बेरोजगार युवक-युवतियों से ठगी जा रही है.

प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षक रेश्मी कुमारी स्वयं बीए सेकंड ईयर की छात्र है और वह एएनएम जैसे मेडिकल के बारे में भोले-भाले बेरोजगार लोगों को ट्रेनिंग देने का काम कर रही है. रेशमी ने बताया कि वो नूरसराय प्रखंड के परिऔना की रहने वाली है. लेकिन उसे खुद पता नहीं की वो किस संस्थान में काम कर रही है और किस विषय पर प्रशिक्षण दे रही है.

ये भी पढ़ें- आखिर तेजप्रताप के साथ तलाक पर चुप क्यों है ऐश्वर्या राय का परिवार!

जबकि प्रशिक्षण लेने वाले युवक-युवतियों का कहना है कि उनकी एक महीने के प्रशिक्षण के बाद मिले प्रमाण पत्र से सरकारी अस्पताल में नर्स एवं सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता के पद पर बहाली हो जाएगी. इसी उम्मीद में करीब 100 युवक-युवतियां प्रशिक्षण ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें- हास्य-व्यंग की महफिल में देर रात लगे ठहाके, सुरेंद्र शर्मा समेत दिग्गज कवियों ने जीता पटना के लोगों का दिल

 
Loading...

संस्था ने यह भी आश्वासन दे रखा है कि 80 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले मेधावी को संस्था नौकरी भी देगी. प्रशिक्षण की अवधि 30 दिनों का बताया गया है. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से संपर्क करने पर उन्होने बताया कि उन्हें इस बात की जानकारी मीडिया के माध्यम से मिली है. जिसे गंभीरता से लेते हुए जांच की जा रही है.

(रिपोर्ट- अभिषेक )

ये भी पढ़ें- छपरा में मिले 50 नर कंकालों का अंतरराष्ट्रीय कनेक्शन खंगालने भूटान और नेपाल जाएगी रेल पुलिस
First published: November 28, 2018, 2:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...