अपना शहर चुनें

States

CM नीतीश का निर्देश- फरवरी तक हर हाल में पूरा हो राजगीर के नए रोपवे का काम

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को राजगीर का दौरा किया.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को राजगीर का दौरा किया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कहा कि राजगीर का नया रोपवे 25 अक्टूबर 2019 तक बनकर तैयार हो जाना था, लेकिन कुछ मॉडिफिकेशन कार्य के साथ-साथ कोरोना (Corona) के चलते इसमें देरी हुई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2020, 6:08 PM IST
  • Share this:
नालंदा.  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने मंगलवार को राजगीर भ्रमण के दौरान नए रोपवे के निर्माण कार्य का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने केबिन/रैंप एवं यात्रियों के पहुंचने के रास्ते की भी जानकारी ली. नए रोपवे के बारे में जानकारी दी गई कि इसका एक्सिलेक्शन और डी एक्सिलेशन अपने आप में यूनिक है. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को रैंप एवं रास्ते के बगल में मजबूत रेलिंग देने के निर्देश दिए ताकि यात्री सुरक्षित आ जा सकें. नए रोपवे के  निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने का मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया और साथ ही पुराने रोपवे का भी निरीक्षण किया और उसके बेहतर रखरखाव को लेकर अधिकारियों को कई सुझाव दिए.

मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राजगीर का नया रोपवे 25 अक्टूबर 2019 तक बनकर तैयार हो जाना था, लेकिन कुछ मॉडिफिकेशन कार्य के साथ-साथ कोरोना के चलते इसमें देरी हुई. इसे हर हाल में फरवरी से पहले तैयार कर लेना है. इसके निर्माण से पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी काफी सुविधा होगी.

नए रोपवे के निर्माण कार्य के निरीक्षण के बाद मुख्यमंत्री ने घोड़ा कटोरा का निर्माण किया भ्रमण के दौरान घोड़ा कटोरा पार्क, घोड़ा कटोरा झील का भी उन्होंने निरीक्षण किया. उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जंगल के कचरे अथवा अवशेष को नहीं जलाएं बल्कि इसे एक जगह किसी गड्ढे में रख दें ताकि वह खाद के रूप में परिणत हो सके. अवशेष को जलाने से पर्यावरण को नुकसान होगा.



इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने वेणुवन का भी निरीक्षण किया. वेणु वन में चल रहे निर्माण कार्य का उन्होंने बारीकी से जायजा लिया और अधिकारियों को निर्माण कार्य एवं सौंदर्यीकरण से संबंधित आवश्यक निर्देश दिए. भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री ने तालाब में मछली एवं बत्तख को दाना खिलाया. उन्होंने विस्तारीकरण का भी जायजा लिया.
सीएम नीतीश ने कहा कि यह 2600 वर्ष पुरानी जगह है जहां भगवान बुद्ध स्वयं भ्रमण के लिए आए थे. इस को आधार बनाकर जितना संभव हो सका है इसका विस्तार किया गया है. वेणुवन में ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि बड़ी संख्या में पर्यटक आकर यहां आनंद उठा सकेंगे. उन्होंने कहा कि जू सफारी का कार्य भी तेजी से चल रहा है और इसका निर्माण कार्य पूर्ण होने से पर्यटक इसका लाभ उठा सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज