लाइव टीवी

CoronaVirus- चार महीने में आधी हो गई बिहार आने वाले विदेशी सैलानियों की संख्या
Nalanda News in Hindi

News18 Bihar
Updated: March 3, 2020, 2:47 PM IST
CoronaVirus- चार महीने में आधी हो गई बिहार आने वाले विदेशी सैलानियों की संख्या
पर्यटकों के अभाव में खाली पड़ा नालंदा का एक पर्यटक स्थल

पर्यटन विभाग से मिले आंकड़ों के मुताबिक फरवरी में नालंदा (Nalanda) आने वाले देशी पर्यटकों (Tourist) की संख्या 55 हजार रही जबकि विदेशी सैलानी करीब तीन हजार मात्र आए.

  • Share this:
नालंदा. चीन के वुहान में फैले कोरोना वायरस (Corona Virus) की असर अब सीधे अंतरराष्ट्रीय पर्यटन (International Tourism) स्थल और सर्व धर्म संगमों जैसे स्थल पर पड़ रहा है. बिहार (Bihar) में तो इस वायरस का ऐसा असर हुआ है कि महज चार महीने में ही विदेशी सैलानियों की संख्या आधी हो गई है. बिहार के राजगीर (Rajgir) और नालंदा (Nalanda) खण्डहर समेत अन्य कई दर्शनीय स्थल जहां विदेशी पर्यटकों की भीड़ खास कर के इस सीजन में आती थी अब सन्नाटा सा पसरा है. देशी विदेशी सैलानियों से खचाखच भरे रहने वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल राजगीर में वीरानगी छाई हुई है.

इस प्रकार से घटी संख्या

विभाग से मिले आंकड़ों के मुताबिक नवंबर में देशी पर्यटकों की संख्या 62 हजार थी वहीं विदेशी की संख्या 6500. दिसम्बर में 76 हजार देशी और पांच हजार विदेशी पर्यटक आए थे. जनवरी के आंकड़े की बात करें तो इस महीने में 70 हज़ार देशी और चार हजार विदेशी पर्यटक नालंदा आए वहीं फरवरी में देशी पर्यटकों की संख्या 55 हजार रही जबकि विदेशी सैलानी करीब तीन हजार मात्र आए.



व्यवसाय पर भी बुरा असर



दुकानदार धनन्जय कुमार ने बताया कि अभी ठंड के जाते हुए गुलाबी मौसम में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल राजगीर, नालंदा खंडहर , पावापुरी, कुंडलपुर समेत अन्य कई दर्शनीय स्थल देशी विदेशी सैलानियों से खचाखच भरा रहता था और लगभग अधिकांश होटल, रेस्टोरेंट के अलावे सड़को पर काफी देशी विदेशी पर्यटकों की भीड़ नजर आती थी लेकिन आज स्थिति यह हो गई है कि दर्शनीय स्थल पर वीरानगी छाई हुई है. दुकानदारों का भी कहना है कि कोरोना वायरस का असर पर्यटन स्थल के साथ साथ हमलोगों की दुकानदारी पर भी पड़ने लगा है. यहां पहले प्रति दिन तीन हजार से लेकर पांच हजार रुपये तक की आमदनी कर लेते थे लेकिन अब तो एक हजार रुपये पर भी आफत हो गयी है.

बर्मा, थाईलैंड, श्रीलंका को छोड़कर किसी भी देश से नहीं आ रहे पर्यटक

अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल राजगीर के कुंडपर, विश्व शांति स्तूप, सोनभंडार, जरासंध अखाड़ा ,मनियार मठ कुंडलपुर ,नालंदा खंडहर, समेत अन्य कई दर्शनीय स्थल है जो देशी विदेशी सैलानियों से पटे रहते थे लेकिन अभी सैलानियों की आगमन स्थिति काफी नगण्य हो गई है. एक पर्यटक वाहन चालक का कहना है कि अभी सिर्फ थाईलैंड,वर्मा श्रीलंका देश से ही कुछ विदेशी पर्यटक आ रहे हैं और अधिकांश सभी देशों से पर्यटकों की आना लगभग कम हो गया है.

ये भी पढ़ें- 30 का दूल्हा 12 की दुल्हन, फेरे से पहले पंडित समेत बाराती भी पहुंचे जेल

ये भी पढ़ें- विधानसभा का घेराव करने निकले बिहार दारोगा परीक्षा के अभ्यर्थी, अलर्ट पर पुलिस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नालंदा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 3, 2020, 2:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading