नालंदा, नवादा और गया में जल्द पहुंचेगा गंगाजल, CM नीतीश वाटर स्टोरेज टैंक का करेंगे शिलान्यास

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

गंगा उद्भव योजना (Ganga Provenance Plan) के पूरा हो जाने पर राजगीर, नवादा और गया (Rajgir, Nawada and Gaya) के लोगों को स्वच्छ पेयजल के रूप में पवित्र गंगा का जल उपलब्ध होने लगेगा.

  • Share this:
नालंदा. गंगा नदी (Ganga River) का जल मोकामा के हाथीदह से नालंदा के घोड़ाकटोरा लाने की 2 हजार 836 करोड़ की गंगा उद्भव योजना में कितनी प्रगति हुई है इसका निरीक्षण करने मुख्यंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) नालंदा पहुंचेंगे. इसके साथ ही वे वाटर स्टोरेज टैंक का भी शिलान्यास करेंगे. बता दें कि नालंदा के साथ ही नवादा और गया जिलों के लोगों को भी योजना का लाभ मिलेगा. मोकामा से पाइपलाइन के सहारे गंगाजल पहले नालंदा के घोड़ाकटोरा गंगाजल पहुंचेगा इसके बाद नवादा और गया भी पहुंचाया जाएगा.

तीन शहरों में पहुंचेगा गंगाजल

बता दें कि नालंदा जिले के राजगीर, गया और नवादा जिले में करोड़ो रूपये खर्च कर गंगाजल पहुचाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गंगाजल उद्धव योजना की शुरुआत की थी. जिसका कार्य जोरों पर चल रहा है. मोकामा से पाइनलाइन के सहारे नालंदा और इसके आसपास के तीन जिलों तक गंगाजल पहुंचाने का काम  मेधा इंटरप्राइजेज कर रहा है. इस योजना के तहत घोड़ाकटोरा के पास 354 एकड़ में गंगा का पानी स्टोर किया जाएगा, फिर इसे प्यूरीफाई करने के बाद तीनों जिलों में भेजा जाएगा.

तीन फेज में पूरा होगा प्रोजेक्ट

गौरतलब है कि यह प्रोजेक्ट तीन फेज में पूरा होगा. पहले फएज में ड्रिंकिंग वाटर प्रोजेक्ट पर काम हो रहा है. घोड़ाकटोरा में ड्रिंकिंग वाटर के लिए 90 एमसीएम पानी के स्टोरेज की व्यवस्था की जा रही है. यहां वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा. घोड़ाकटोरा में टाउन वाइज वाटर स्टोरेज टैंक बनाए जाएंगे. प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने पर चिह्नित किए गए शहरों, गया और नवादा के लोगों को स्वच्छ पेयजल के रूप में पवित्र गंगा का जल उपलब्ध होने लगेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.