Monsoon in Bihar: पटना, नालंदा, गया और जहानाबाद में भारी बारिश के साथ वज्रपात की आशंका, चेतावनी जारी

बिहार के चार जिलों में भारी वज्रपात की आशंका.

Bihar Weather Alert: मौसम विभाग के अनुसार कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण झारखंड और उसके आस-पास स्थित है. इसका सीधा असर बिहार पर भी पड़ रहा और मंगलवार को भारी बारिश के साथ वज्रपात होने की आशंका है. बिहार में बुधवार और गुरुवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

  • Share this:
पटना. बिहार में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है और लगभग पूरे बिहार में मानसून के बादल छा गए हैं.  पिछले 24 घंटे में राज्य के कई जिलों में जोरदार बारिश हुई है. मानसून की बारिश के दौरान आसमान से वज्रपात (स्थानीय भाषा में ठनका कहा जाता है) के रूप में आफत भी गिर रही है. ठनका गिरने से मौत का सिलसिला शुरू हो चुका है. मंगलवार को वज्रपात की चपेट में आने से प्रदेश में 5 लोगों की मौत हो गई है. बारिश और ठनके की बढ़ती आशंका को देखते हुए बिहार में 18 जून तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस बीच आपदा प्रबंधन विभाग ने मंगलवार की शाम और देर रात तक कई इलाकों में वज्रपात की आशंका जताई है.

बिहार आपदा प्रबंधन विभाग ने भारी वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी करते हुए गया जिला के गया सदर, बेलागंज, वजीरगंज, मानपुर, बोधगया, टनकुप्पा, फतेहपुर, कोंच, टेकारी, गुरारू, परैया, खिजरसराय, अत्तरी, बथानी, मोहड़ा, गुरूआ, आमस, इमामगंज, मोहनपुर, बाराचट्टी प्रखंड में भारी वज्रपात का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा समस्तीपुर के मोहिउद्दीनगर, विद्यापतिनगर, दलसिंघसराए, उजियारपुर, पटोरी. बेगूसराय के बेगूसराय सदर, बरौनी, मटिहानी. शेखपुरा के बरबिघा, घाटकुसुंबा, शेखपुरा सदर, चेवारा, अरिआरी, हलसी. लखीसराय के रंगरा चौक, पिपरिया के लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है.

इसके साथ ही नालन्दा जिला के मेसकौर, नरहट, रजौली, रोह, सिरदला,  नुरसराय, हरनौत, चंडी, इसलामपुर, अस्थावां, बिहारशरीफ, बेन, नगरनौसा, परवलपुर, बिन्द, थरथरी प्रखंड, जहानाबाद जिला के जहानाबाद, मखुदमपुर, घोसी, काको, हुलासगंज, रतनी फरीदपुर प्रखंड, पटना जिला के , मोकामा, बेल्छी, बख्तियारपुर, बाढ़, अठमलगोला, घोसवरी, फतुहा, दनियावां, खुसरूपुर, अथमलगोला, बेलछी, बख्तियारपुर, बाढ़, धनरूआ  प्रखंड में अलर्ट जारी करते हुएलोगों से घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है.

वहीं, आपदा प्रबंधन विभाग ने मुंगेर के बरियारपुर. खगरिया के गॉगरी, परबत्ता. पूर्णिया के भवानीपुर, रुपौली. कटिहार के समेली, कुरसेला. भागलपुर के गोपालपुर में भारी वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की है और लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है. मौसम विभाग ने भारी बारिश और वज्रपात को लेकर 48 घंटे का अलर्ट जारी करते हुए गंगा नदी से सटे जिलों में अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी है. इस दौरान जलजमाव, बिजली आपूर्ति बाधित, नदी के जल स्तर बढ़ने और यातायात बाधित होने की आशंका जताई गई है.

बता दें कि बिहार के अधिकतर इलाकों में लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने मंगलवार को पूरे प्रदेश भारी बारिश की संभावना जताई है. कई जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है. ऐसे में लोगों से खास सावधानी बरतने के निर्देश भी दिए गए हैं.आईएमडी ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि बिहार में 16 और 17 जून को भी अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. सूबे में बारिश का पूर्वानुमान 18 जून तक जारी किया गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.