अपना शहर चुनें

States

Coronavirus: दुबई से लौटे एक शख्स से 28 लोगों में फैला कोरोना, जानें कैसे बढ़ती गई संक्रमण की चेन

एक ही व्यक्ति से 28 लोगों में फैल गया कोरोना (प्रतिकात्मक तस्वीर)
एक ही व्यक्ति से 28 लोगों में फैल गया कोरोना (प्रतिकात्मक तस्वीर)

COVID-19: दुबई से आए युवक ने कई जानकारी छिपाने की कोशिश की. वह 22 मार्च को दिल्ली से पटना आया था, लेकिन उसने खुद को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन नहीं किया.

  • Share this:
पटना/नालंदा. कोरोना वायरस का संक्रमण (Coronavirus infection) किस तरह एक से दूसरे में होता है और कैसे पूरा का पूरा परिवार, समाज, मोहल्ला, जिला और राज्य तक यह संक्रमण फैल सकता है, इसका ताजा उदाहरण नालंदा (Nalanda) का एक मरीज है. सोमवार को बिहारशरीफ के होटल में क्वारंटाइन किए गए लोगों में 17 कोरोना पॉजिटिव पाए गए. जांच में यह बात भी सामने आई कि एक संक्रमित व्यक्ति से इस वायरस का संक्रमण 28 लोगों तक फैला.

दरअसल, बिहारशरीफ में दुबई से आए युवक के संपर्क में आने वाले अब तक 28 लोग संक्रमित हो चुके हैं. जाहिर है अब इस चेन को तोड़ना जिला प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती है. बहरहाल नालंदा जिला प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से शहरी क्षेत्र के साथ जिले की सीमा को सील कर दिया है. चौक-चौराहों पर पुलिसबल की संख्या बढ़ा दी गई है.

युवक ने छिपाई जानकारी



दुबई से आए युवक ने कई जानकारी छिपाने की कोशिश की. वह 22 मार्च को दिल्ली से पटना आया था, लेकिन वह 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन में नहीं रहा. ससुराल में 10 दिन रहने के बाद वह बिहारशरीफ कब लौटा और इस बीच वह कहां-कहां गया और किनसे मिला, इसका भी पता लगाया जा रहा है.
11 अप्रैल की जांच में आया था पॉजिटिव
बड़ा सवाल यह है कि आखिर बिहारशरीफ आते ही वह सदर अस्पताल क्यों नहीं गया? यही नहीं, लॉकडाउन में ही पटना से बिहारशरीफ कैसे चला गया? गौरतलब है कि 22 मार्च को दुबई से लौटे बिहारशरीफ के खासगंज मोहल्ले के इस व्यक्ति की जब जांच हुई तो 11 अप्रैल को रिपोर्ट पॉजिटिव आई.

पिता, पत्नी और ससुर भी संक्रमित
रिपोर्ट आने के अगले दिन ही उसके संपर्क में आए पिता, पत्नी, छोटे भाई की पत्नी में भी संक्रमण की पुष्टि हुई. पटना के आलमगंज में उसके ससुर पॉजिटिव पाए गए हैं. फिर सदर अस्पताल परिसर में बिहारशरीफ पीएचसी प्रभारी के अलावा चार अन्य रिश्तेदार रविवार को पॉजिटिव पाए गए. ये सभी लोग युवक से मिले थे. इस तरह दुबई से लौटे युवक से संक्रमित होने वाली चेन में 28 लोग शामिल हो गए.

सोमवार को जिन 17 लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है, उनमें 16 लोग इसी चेन में संक्रमित हुए हैं. इनमें 10 पुरुष और छह महिलाएं शामिल हैं. जानकारी के अनुसार, ये सभी दुबई से लौटे युवक के संपर्क में आए थे. गौरतलब है कि सरकारी डॉक्टर इलाज के दौरान युवक के संपर्क में आए थे, जो फिलहाल पटना के एनएमसीएच में भर्ती हैं.

ये भी पढ़ें


Lockdown: सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले 79 लोग गिरफ्तार, 104 पर दर्ज हुई FIR




COVID-19 Update: बिहार में 17 नए पॉजिटिव केस, 100 के पार हुआ कोरोना मरीजों का आंकड़ा

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज