लाइव टीवी

Coronavirus: 31 मार्च तक बंद किए गए नालंदा के खंडहर और पर्यटन स्थल
Nalanda News in Hindi

News18 Bihar
Updated: March 17, 2020, 5:05 PM IST
Coronavirus: 31 मार्च तक बंद किए गए नालंदा के खंडहर और पर्यटन स्थल
बिहार के नालंदा स्थित पर्यटक स्थल के बाहर साटा हुआ नोटिस

भारतीय पुरातत्व विभाग के अधिकारी और नांलन्दा खंडहर के अधीक्षक शंकर शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश के बाद ये कदम उठाया गया है.

  • Share this:
नालंदा. कोरोना वायरस (Corona Virus)) से बढ़ते खतरे के मद्देनजर बिहार के नालन्दा (Nalanda) में अंतरास्ट्रीय पर्यटन स्थल नालंदा खंडहर, म्यूजियम समेत अन्य सभी दर्शनीय पर्यटक स्थलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है. ये कार्रवाई पुरातत्व विभाग के आदेश पर राज्य सरकार (Bihar Government) के द्वारा लिए गए फैसला के बाद की गई है.

नालन्दा खंडहर देखना हुआ बंद

भारतीय पुरातत्व विभाग के अधिकारी और नांलन्दा खंडहर के अधीक्षक शंकर शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा कोरोना वायरस को लेकर 31 मार्च तक सभी सिनेमाघरों, पर्यटक स्थलों,स्कूल, कॉलेज, म्यूजियम को बंद करने का आदेश जारी किया गया था जिसके बाद आज पुरातत्व विभाग द्वारा नालन्दा खण्डहर समेत सभी दर्शनीय स्थल को भी बंद करते हुए मेन गेट पर तालाबंदी कर दी गई है.



व्यवसाय पर असर



नालन्दा खण्डहर बंद होते ही दुकानदारों में मायूसी छा गई है. कई दुकानदार भी अपने-अपने दुकानों को समेटकर कर वापस घर की ओर चल पड़े हैं. बता दें कि कोरोना वायरस के कारण पिछले कई दिनों से लगातार पर्यटकों की कमी आ गई थी जिसके कारण आसपास के दुकानदारों और खंडहर में तैनात गाइड की आमदनी बन्द हो गयी थी. पर्यटन विभाग को भी इस बीमारी के कारण काफी राजस्व की हानि हो रही थी.

परिवार के भरण-पोषण के लिए ढूंढना पड़ेगा दूसरा रोजगार

दुकानदार नरेंद्र कुमार समेत अन्य ने बताया कि नांलन्दा खंडहर समेत अन्य पर्यटक स्थलों के बंद हो जाने से हमलोग अब भूखमरी की कगार पर पहुंच जाएंगे क्योंकि अभी अगले आदेश तक नालंदा खंडहर को बंद कर दिया गया है. कुछ दुकानदार स्थानीय ग्रामीणों के भरोसे दुकान खोलकर बैठे हुए हैं ताकि कुछ भी बिक्री हुई तो उनकी खाने-पीने की इंतेजाम हो सके.

ये भी पढ़ें- कोरोना के बाद अब बिहार पर स्वाइन फ्लू का खतरा, जांच में छह मरीज पाए गए पॉजिटिव

ये भी पढ़ें- Coronavirus: दुकानदार ने लुटा दिए 5 हजार मुर्गे, लूटने वालों की जुट गई भीड़
First published: March 17, 2020, 5:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading