Assembly Banner 2021

सत्यदेव नारायण आर्य को टीवी से मिली हरियाणा के राज्यपाल बनाये जाने की सूचना

हरियाणा के नये राज्यपाल सत्येदव नारायण आर्य ( न्यूज 18 फोटो)

हरियाणा के नये राज्यपाल सत्येदव नारायण आर्य ( न्यूज 18 फोटो)

हरियाणा के नये राज्यपाल सत्यपाल नारायण आर्य बिहार के नालंदा के रहने वाले हैं और राजगीर विधानसभा का आठ बार प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. आर्य दो बार बिहार सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं.

  • Share this:
बिहार के नालंदा के राजगीर विधानसभा से आठ बार भारतीय जनता पार्टी के विधायक रहे सत्यदेव नारायण आर्य हरियाणा के राज्यपाल बनाए गए हैं. सत्यदेव नारायण आर्य बिहार सरकार में दो बार मंत्री का भी दायित्व संभाल चुके हैं. वो पहली बार रामसुंदर दास मंत्रिमंडल में ग्रामीण विकास विभाग मंत्री और फिर 2012 में नीतीश मंत्रिमंडल में खान एवं भूतत्व मंत्री बनाए गए.

ये भी पढ़ें- सत्यपाल मलिक बने जम्मू-कश्मीर के नए राज्यपाल, बिहार में लाल जी टंडन लेंगे उनकी जगह

सत्यदेव नारायण आर्य का जन्म अंतरराष्ट्रीय पर्यटन केंद्र राजगीर के गांधी टोला में एक साधारण परिवार में हुआ है. इनके पिता का नाम शिवन राम था. इनके पिता की मृत्यु इनके जन्म से पहले ही हो गई थी. इनका लालन-पालन मां और इनके चाचा रामफल आर्य ने किया.



ये भी पढ़ें-पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजयेपी के बहुत करीबी रहे हैं बिहार के नये गर्वनर लालजी टंडन
आर्य पहली बार चंडी प्रखंड में कार्यालय सहायक के रूप में योगदान दिया लेकिन यह नौकरी उन्हें रास नहीं आई. वे नौकरी छोड़कर राजनीति में आ गए. आर्य ने 1972 में भारतीय जनसंघ के टिकट पर भाग्य आजमाया लेकिन उसमें वे सफल नहीं हुए. 1977 में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर वो चुनाव लड़े और भारी बहुमत से चुनाव विजयी हुए. इसके बाद सत्यदेव नारायण आर्य ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

2015 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने इन्हें राजगीर का उम्मीदवार बनाया था, लेकिन पार्टी की अंदरूनी कलह से जदयू प्रत्याशी से वह मात खा गए थे. नारायण आर्य बहुत ही सरल और सह्रदय  व्यक्तित्व के राजनेता के रूप में गिने जाते हैं. आर्य सभी वर्गों के बीच काफी लोकप्रिय रहे हैं.

हरियाणा के राज्यपाल बनाए जाने पर सत्यदेव नारायण को पार्टी के नेताओं ने बधाई दी. उन्होंने कहा कि मुझे टीवी से राज्यपाल बनने की सूचना मिली है. राज्यपाल बनने पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने उन्हें बधाई दी. उन्होंने कहा कि हरियाणा के राज्यपाल के रूप में संविधान के दायरे में अपने दायित्व का निर्वहन करेंगे.

ये भी पढ़ें- उच्च शिक्षा में सुधारों के लिए याद किये जाएंगे बिहार के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक

सत्यदेव नारायण आर्य राजगीर के पहले और नालंदा से बनने वाले दूसरे गवर्नर हैं. इससे पहले प्रोफ़ेसर सिद्धेश्वर प्रसाद को कांग्रेस शासनकाल में राज्यपाल बनाया गया था.

ये भी पढ़ें-

यूपी के 'निरहुआनहीं बनना चाहते थे एक्टरभोजपुरी सिनेमा में ऐसे खुली किस्मत

आम्रपाली और 'निरहुआका यह खास कनेक्शन जानते हैं आप?

PHOTOS: जानिए 'तलवारउठाने पर क्यों मजबूर हुईं भोजपुरी हीरोइन ख्याति सिंह

बिना मेकअप ऐसी दिखती हैं भोजपुरी सिनेमा की ये टॉप-अभिनेत्रियां

बॉलीवुड के शाहरुख-काजोल को टक्कर देती है भोजपुरी सिनेमा की ये जोड़ी

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज