बिहार: 28 साल का लड़का और 8 साल की लड़की की शादी! सोशल मीडिया पर अफवाह फैलानेवाले पर FIR चाह रहे ग्रमीण

नवादा में नाबालिग की शादी की खबर फर्जी निकली.

नवादा में नाबालिग की शादी की खबर फर्जी निकली.

Nawada News: वारसलीगंज थाना क्षेत्र के मंजौर गांव के इस मामले ने इतना तूल पकड़ा कि सोशल मीडिया पर देश-विदेश से प्रतिक्रियाओं का अंबार लग गया. फर्जी वायरल तस्वीर को देख जिस तरह से हंगामा खड़ा हो गया इससे गांव के लोग भड़क उठे हैं.

  • Share this:

नवादा. नाबालिग बताकर सोशल मीडिया में साझा की गई शादी की एक तस्वीर ने बिहार में हंगामा खड़ा कर दिया. कुछ लोग इस मुद्दे पर बिहार सरकार को पर सवाल खड़े करने लगे तो कुछ सरकार से बच्ची को न्याय दिलाने की अपील करने लगाने लगे. वायरल तस्वीर में नविवाहित जोड़ा दिख रहा है. इसमें दूल्हा और दुल्हन एक साथ है और दुल्हन नाबालिग बच्ची जैसी दिख रही है. आरोप लगाया कि 28 साल के युवक की शादी 8 साल की बच्चीच से कर दी गई है. हालांकि जब इस मामले की पड़ताल की गई तो हकीकत कुछ और ही निकली. दरअसल तस्वीर वायरल होने के बाद दुल्हन तनु कुमारी ने खुद ही इसका खंडन किया और आधार कार्ड सामने लाकर खुद को बालिग बताया. इसके लिए वह अपने पति के सामने आईं और सबके सामने सच बता दिया.

तनु कुमारी ने बताया कि मीडिया के सामने आकर खुद बताया कि वह बालिग है और आधार कार्ड में उसकी उम्र 19 साल है. उसने बताया कि दोनों परिवार की सहमति से यह शादी हुई है और सोशल मीडिया पर चल रही खबर पूरी तरह निराधार और आधारहीन है. तनु कुमारी के मुताबिक उसकी जन्मतिथि 1 जनवरी 2002 है.  वहीं प्रशासन ने भी इस पर प्रेस विज्ञपति जारी कर सच सामने लाया. प्रशासन ने भी वायरल हो रही तस्वीर पर खबर को फर्जी बताया और सरकारी कागजातों के मुताबिक लड़की बालिग बताया.  प्रशासनिक अधिकारियों ने पुष्टि की कि विवाहिता की उम्र 19 साल है.

गांव की गलत छवि पेश करने से नाराजगी

नवादा के वारसलीगंज थाना क्षेत्र के मंजौर गांव के इस मामले ने इतना तूल पकड़ा कि ट्विटर पर देश विदेश से प्रतिक्रियाओं का अंबार लग गया. वायरल तस्वीर को देख जिस तरह से हंगामा खड़ा हो गया उससे गांव के लोग भड़क उठे हैं और ट्विटर पर गलत तस्वीर और गांव की गलत छवि पेश किए जाने से नाराज हैं. ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से शिकायत की है कि इस मामले की जांच हो और गलत जानकारी शेयर कर वायरल करने वाले शख्स पर सख्त कार्रवाई की जाए.
फर्जी खबर फैलानेवाले पर FIR की मांग

लोगों का कहना है कि इस बच्ची की तस्वीर टि्वटर पर वायरल की जा रही है उसकी शादी एक महीने पहले लखीसराय में हुई थी. गांववालों ने यह भी बताया कि लड़की की नानी का घर जमुई जिला के सिकंदरा थाना क्षेत्र के अकौनी गांव में है और नवादा के इस गांव में लड़की के परिवार का कोई व्यक्ति नहीं रहता. हालांकि गांव वालों ने जिला प्रशासन को यह भी बताया कि ट्विटर पर लड़की कि जो उम्र बताई जा रही है वह बेबुनियाद और गलत है. गांववालों की मांग है कि जिन लोगों ने भी ट्विटर पर यह गलत हरकत की है उन लोगों पर एफआईआर FIR दर्ज कर उचित कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए.

नवादा डीएम ने करवाई मामले की जांच



बता दें कि  मंजौर गांव के लोगों की शिकायत पर नवादा के डीएम यशपाल मीणा ने फौरन एक टीम का गठन कर दिया और नवादा डीएम ने जांच टीम शामिल में सदर एसडीओ डीएसपी और संबंधित थाना के इंस्पेक्टर की टीम को गांव में जाकर इस मामले की जांच करने का निर्देश दिया. जांच के दौरान जिला प्रशासन को यह भी जानकारी मिली कि लड़की के पिता सूरत में रहकर मजदूरी के काम करते हैं और वह लड़की जिसकी शादी की तस्वीर वायरल की जा रही है वह जमुई स्थित अपने नानी के घर में ही रह रही थी और बालिग है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज