Home /News /bihar /

कोरोना महामारी के बीच नवादा में बर्ड फ्लू की दस्तक, मुर्गे व अंडे की दुकानें बंद

कोरोना महामारी के बीच नवादा में बर्ड फ्लू की दस्तक, मुर्गे व अंडे की दुकानें बंद

नवादा के रजहत गांव में मुर्गियों में मिला बर्ड फ्लू का लक्षण

नवादा के रजहत गांव में मुर्गियों में मिला बर्ड फ्लू का लक्षण

मामले की जानकारी के बाद जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने खुद इलाके का निरीक्षण किया. उन्होंने जिला पशुपालन पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि बर्ड फ्लू का फैलाव दूसरे शहरों या अन्य क्षेत्रों में नहीं हो, इसके लिए सघन सैनिटाइजेशन का काम शुरू करने का आदेश दिया.

अधिक पढ़ें ...
नवादा. कोरोना वायरस के संक्रमण (Corona virus infection) के बीच एक और मुसीबत ने दस्तक दे दी है. अब मुर्गियों में बर्ड फ्लू ( Bird Flu ) की बात सामने आने से हड़कंप मच गया है. अकबरपुर प्रखंड के फतेहपुर पंचायत स्थित राजहट में पॉल्ट्री फार्म में मुर्गियों की मौत के बाद इस बात की जानकारी सामने आई है. राजहट गांव के विभिन्न इलाकों में मुर्गी की जांच रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है.

राजहट गांव की मुर्गियों में मिले बर्ड फ्लू के लक्षण
जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ तरुण कुमार ने बताया कि राजहट स्थित एक पॉल्ट्री फॉर्म में जांच के बाद बर्ड फ्लू का पता चला. इसके बाद जिला प्रशासन ने माना कि अकबरपुर प्रखंड में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है. खास बात यह है कि इस मामले में यह नवादा का पहला गांव है.

डीएम ने दिए सैनिटाइजेशन के निर्देश
मामले की जानकारी के बाद जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने खुद इलाके का निरीक्षण किया. उन्होंने जिला पशुपालन पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि बर्ड फ्लू का फैलाव दूसरे शहरों या अन्य क्षेत्रों में नहीं हो, इसके लिए सघन सैनिटाइजेशन का काम शुरू करने का आदेश दिया.

सामूहिक किलिंग की भी कार्रवाई की जाएगी
प्रभावी क्षेत्र के एक किलोमीटर के दायरे में सामूहिक किलिंग की कार्रवाई भी की जाएगी. क्षेत्र में पॉल्ट्री फॉर्म में मौजूद मुर्गियों को मारा जाएगा. इलाके के आसपास मुर्गी, अंडा, उसके चारे की बिक्री पर भी प्रतिबंध का आदेश जारी हो चुका है. जिलाधिकारी के निर्देश के बाद ही पॉल्ट्री स्थानों पर कार्रवाई की जाएगी.

पटना से नवादा आएगी एक्सपर्ट की टीम
वेटनरी डॉक्टरों की टीम ने प्रभावित क्षेत्रों को सर्विलांस पर रखा है. मुर्गे-मुर्गियों को मारने के मामले में फैसला एवं तरीका पशुपालन की गाइडलाइन के हिसाब से होगा. विभाग ने इसकी तैयारी अपने स्तर से पूरी कर ली है. एनडीआरफ की टीम भी प्रभावित इलाके का दौरा कर सैनिटाइजेसन का कार्य कर चुकी है. इससे बचाव के लिए पटना से एक एक्सपर्ट की टीम नवादा आ रही है.

ये भी पढ़ें

Tags: Bihar News, Bird Flu, Corona Virus, COVID 19, Lockdown, Nawada news, नवादा

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर