पिछले 20 सालों से इस परिवार में खुशियों की झड़ी लगा रहा तिरंगा झंडा!

ETV Bihar/Jharkhand
Updated: August 12, 2017, 11:28 PM IST
ETV Bihar/Jharkhand
Updated: August 12, 2017, 11:28 PM IST
तिरंगा झंडा सभी भारतीयों के लिए आन-बान और शान की बात होती है. तिरंगा किसी को इज्जत देता है तो किसी को सोहरत. तिरंगा ने एक परिवार की जिंदगी में खुशियों की झड़ी लगा दी. ये परिवार पिछले 20 सालों से तिरंगा झंडा बनाने का काम करता आ रहा है.

बिहार के नवादा के मेन रोड स्थित भदानी परिवार एक ऐसा परिवार है जहां घर के सभी सदस्य तिरंगा झंडा बनाने में लगे हुए हैं. यह परिवार पिछले 20 सालों से तिरंगा झंडा बनाने का काम करता आ रहा है. पहले पति पत्नी मिलकर झंडा बनाने का काम करते थे. आज उनके बच्चे भी इस काम में परिवार का हाथ बंटा रहे हैं. तिरंगा झंडा इस परिवार के लिए हमेशा खुशियां ही लेकर आया है.

तिरंगे के कारण ही यह परिवार आज इस मुकाम तक पहुंच गया है. कल यह परिवार आर्थिक तंगी से गुजर रहा था. मगर तिरंगा की वजह से ही आज ये दो और दुकान के मालिक हैं. ये परिवार दुकान में कपड़े के अलावा बड़े पैमाने पर तिरंगा झंडा बनाने का काम करता है. साल में 2 सीजन होने के कारण यह परिवार महीनों पहले झंडा बनाने का काम करता है. इनके द्वारा बनाए गए झंडे बिहार के साथ-साथ पड़ोसी राज्य झारखंड के कई जिलों में सप्लाई होती है. तिरंगे झंडे से इस परिवार को बहुत सी जगह पर एक अलग पहचान मिली है.

झंडा बनाने पर इस परिवार को बहुत फक्र महसूस हो रहा है. झंडा निर्माता विजय भदानी का कहना है कि तिरंगा से ही उन्हें इस इलाके में पहचान मिली है. परिवार को उम्मीद है कि आगे कई पीढ़ियों तक इस निर्माण कार्य में लगे रहेंगे क्योंकि तिरंगा इस परिवार के लिए वह हर खुशी लेकर आया है जो दूसरे काम से मिलता है.
First published: August 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर