नवादा: लू से बचाने को बंद कराए गए मनरेगा निर्माण कार्य

जिले के डीएम कौशल कुमार ने मनरेगा तहत होने वाले सभी कार्यों को तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश दिया है.

News18 Bihar
Updated: June 17, 2019, 4:46 PM IST
नवादा: लू से बचाने को बंद कराए गए मनरेगा निर्माण कार्य
बिहार भीषण गर्मी से जूझ रहा है. लू के थपेड़ों से हाल बेहाल है. रोज मरीजों की मौत का सिलसिला जारी है. (फाइल फोटो)
News18 Bihar
Updated: June 17, 2019, 4:46 PM IST
बिहार भीषण गर्मी से जूझ रहा है. लू के थपेड़ों से हाल बेहाल है. रोज मरीजों की मौत का सिलसिला जारी है. इसी के मद्देनजर जिले के डीएम कौशल कुमार ने मनरेगा तहत होने वाले सभी कार्यों को तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश दिया है. इसको लेकर उन्होंने जिले के सभी प्रखंड के बीडीओ व सीईओ को आदेश दिया है कि उनके क्षेत्र में होने वाले कार्यों को आज से तत्काल बंद कराएं. सरकारी भवन निर्माण में लगे मजदूर को भी आज से अविलंब कार्य बंद करने का आदेश जारी किया गया है.

वहीं लू की मार को देखते हुए जिले के सभी स्कूलों को आदेश जारी किया है कि नर्सरी क्लास से लेकर बारहवीं तक की क्लास को अविलंब बंद किया जाए. इसके लिए उन्होंने सभी सरकारी व निजी स्कूलों को आदेश जारी कर दिया है. सभी आईसीडीएस केंद्रों को अगले आदेश तक बंद करवा दिया गया है.

मुहैया कराई गई आपदा राशि

लू से मारने वालों के परिजनों को सरकार के द्वारा आपदा के तहत दी जाने वाली राशि को मुहैया करा दिया गया है. सोमवार को कुल 8 लोगों के परिजनों को 4 लाख का चेक संबंधित बीडीओ व सीओ के द्वारा दिया गया. जिलाधिकारी ने लोगों से अपील भी की है गर्मी से बचने के जो भी उपाय बताए जा रहे हैं, उनका पालन किया जाए.

सरकारी आंकड़ों के अनुसार अब तक 12 लोगों की मौत लू से हो चुकी है. पावापुरी मेडिकल कॉलेज में नवादा से कुल 36 मरीज तो नवादा सदर अस्पताल में 13 मरीज भर्ती हैं. जबकि अबतक 40 लोगों के मौत की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है.

बिहार में गर्मी का कहर

बिहार में भीषण गर्मी और लू का कहर लगातार जारी है. बिहार में लू लगने से अबतक 100 से अधिक लोगों की मौत हुई है जबकि सरकार ने अबतक 78 लोगों के मौत की पुष्टि की है. औरंगाबाद में 34 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है वहीं गया में मौत का आंकड़ा अबतक 31 है. गर्मी के प्रकोप को लेकर डीएम ने धारा 144 के तहत आदेश निकाला है.
Loading...

ये भी पढ़ें:

चमकी बुखार से 125 बच्चों की मौत, हर्षवर्धन के खिलाफ शिकायत

बिहार: पूर्णिया में अपराधी बेखौफ, मुखिया के पति को मारी गोली
First published: June 17, 2019, 4:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...