Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    Govindpur Election Result 2020 Live: राजद के मोहम्मद कामरान ने जदयू की पूर्णिमा यादव को 33074 वोट से हराया

    Govindpur Chunav Result: गोविंदपुर सीट से पूर्णिमा यादव विधायक हैं.
    Govindpur Chunav Result: गोविंदपुर सीट से पूर्णिमा यादव विधायक हैं.

    Govindpur Bihar Vidhan Sabha Chunav Result 2020 Live: जदयू और राजद में मुकाबला बराबरी का रहा मगर राजद के मोहम्मद कामरान ने जदयू की पूर्णिमा यादव को 33074 वोट से हराया दिया. मोहम्मद कामरान को 79557 वोट मिले.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 11, 2020, 1:32 AM IST
    • Share this:
    नवादा. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhan Sabha election)  में कांटे की टक्कर देखने को मिली. गोविंदपुर विधानसभा सीट (Govindpud Vidhan Sabha Constituency) पर भी जदयू और राजद में मुकाबला बराबरी का रहा मगर राजद के मोहम्मद कामरान ने जदयू की पूर्णिमा यादव को 33074 वोट से हराया दिया. मोहम्मद कामरान को 79557 वोट मिले. नवादा ज़िले की गोविंदपुर (Govindpur) विधानसभा सीट की बात करें तो यहां पर कई दशक तक एक ही परिवार का कब्जा रहा है.इस सीट पर नवादा के मौजूदा विधायक (MLA) कौशल यादव के परिवार का कब्जा रहा है. इसलिए कहा जा सकता है कि कई दशकों से गोविंदपुर में एक ही परिवार से विधायक आ रहा है.पहले पिता, मां, फिर बेटे के बाद अब बहू संभाल रही है गोविंदपुर की जिम्मेदारी.

    पिता-मां, बेटा और बहू
    नवादा जिले के गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्र की सियासी जमीन पर चार दशक से कौशल यादव के परिवार का ही डंका बजता आ रहा है. पिछले 40 साल में कौशल के कुनबे का मजबूत किला सिर्फ एक बार ही हिला सका है. इस सीट को अब नवादा के जदयू विधायक कौशल यादव की पारिवारिक सीट मान ली गई है. जहां से उनके पिता, मां और वह खुद विधायक रह चुके हैं. अब उनकी पत्नी पूर्णिया यादव कांग्रेस के टिकट से यहां की एमएलए हैं.

    4 बार विधायक बनीं गायत्री देवी
    गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्र में 1967 में पहला चुनाव हुआ था जो कांग्रेस के अमृत प्रसाद जीते थे. उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी टीएनपी यादव को 3909 वोटों से हराया था. दो साल बाद 1969 में फिर चुनाव हुआ. इस बार गोविंदपुर की सियासत में लोकतांत्रिक कांग्रेस से युगल किशोर सिंह यादव की एंट्री हुई. उन्होंने कांग्रेस के ही अमृत प्रसाद को मात्र 744 वोटों से मात दी. युगल किशोर सिंह यादव नवादा के वर्तमान विधायक कौशल यादव के पिता हैं. बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री दरोगा प्रसाद राय की सरकार में वह मंत्री भी रहे. सड़क हादसे में मौत के बाद पत्नी गायत्री देवी ने उनकी विरासत को संभाला और 1980 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ गोविंदपुर से ही विधायक बनीं. उन्होंने भाजपा के लक्ष्मी नारायण सिंह को 25 हजार वोटों से करारी शिकस्त दी. 1985 और 1990 में भी गायत्री देवी ने चुनाव जीता, लेकिन 1995 में जनता दल के के बी यादव ने उनके विजय रथ को रोक दिया. हालांकि पांच साल बाद 2000 में उन्होंने फिर वापसी की और आठ हजार वोटों से मोहन सिंह को हराया.



    बेटे ने मां को हराया
    इस सीट की लड़ाई में एक वक्त ऐसा भी आया जब मां और बेटे दोनों एक दूसरे के खिलाफ मैदान में उतर पड़े.2005 के विधान सभा चुनाव में गोविंदपुर विधानसभा सीट पर कौशल यादव निर्दलीय और उनकी मां गायत्री देवी कांग्रेस छोड़ राजद से आमने-सामने थे. नवादा की राजनीति में भूचाल लाने वाले इस चुनाव में कौशल यादव ने गायत्री देवी को हराया. पहली बार जिले में किसी बेटे ने अपनी मां को हराया जो पूरे देश मे उस वक़्त की सुर्खियां बनी थीं. बस उसके बाद से उनकी मां ने चुनाव नहीं लड़ा.

    पत्नी को सौंपी परंपरागत सीट
    2010 में कौशल यादव ने जदयू का दामन थामा और एक बार फिर वहां से विधायक बने. उन्होंने केबी प्रसाद को 20 हजार से ज्यादा वोटों से शिकस्त दी. हालांकि 2015 में राजद से गठबंधन के बाद वह हिसुआ से चुनाव लड़े, लेकिन अपनी परंपरागत सीट गोविंदपुर को उन्होंने नहीं छोड़ा.वहां से अपनी पत्नी पूर्णिमा यादव को कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़वाया, जो भाजपा की फूला देवी को पांच हजार वोट से हराकर पहली बार विधायक बनीं.

    अब तक जीते जनप्रतिनिधि
    1967 अमृत प्रसाद कांग्रेस
    1969 युगल किशोर सिंह यादव, लोकतांत्रिक कांग्रेस
    1972 अमृत प्रसाद कांग्रेस
    1977 भत्तू महता जनता पार्टी
    1980 गायत्री देवी कांग्रेस
    1985 गायत्री देवी कांग्रेस
    1990 गायत्री देवी कांग्रेस
    1995 केबी प्रसाद जनता दल
    2000 गायत्री देवी राजद
    2005 (फरवरी) कौशल यादव निर्दलीय
    2005 (अक्टूबर) कौशल यादव निर्दलीय
    2010 कौशल यादव जदयू
    2015 पूर्णिमा यादव कांग्रेस

    मतदाताओं का ब्यौरा

    विधानसभा क्षेत्र---- गोविंदपुर
    कुल मतदाता- 312816
    पुरुष मतदाता- 162521
    महिला मतदाता- 150279
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज