Home /News /bihar /

आरएसएस विचारक विजय पी भटकर होंगे नालंदा विश्वविद्यालय के नये चांसलर

आरएसएस विचारक विजय पी भटकर होंगे नालंदा विश्वविद्यालय के नये चांसलर

photo credit facebook

photo credit facebook

भटकर फिलहाल आरएसस की विज्ञान इकाई विज्ञान भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. भटकर को राष्ट्रपति डॉक्टर प्रणव मुखर्जी ने विश्वविद्यालय का चांसलर नियुक्त किया है. उनकी नियुक्ति लगभग 6 सप्ताह के बाद की गई है.

  • News18.com
  • Last Updated :
    कम्प्यूटर वैज्ञानिक और आरएसएस विचारक विजय पी भटकर नालंदा विश्वविद्यालय के नये चांसलर होंगे.

    भटकर फिलहाल आरएसस की विज्ञान इकाई विज्ञान भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. भटकर को राष्ट्रपति डॉक्टर प्रणव मुखर्जी ने विश्वविद्यालय का चांसलर नियुक्त किया है. उनकी नियुक्ति लगभग 6 सप्ताह से खाली पड़े विश्वविद्यालय के चांसलर के पद पर की गई है.

    6 सप्ताह पहले 11 दिसंबर को सिंगापुर के पूर्व मंत्री जार्ज यू ने विश्वविद्यालय की कुलपति गोपा सबरवाल के निष्कासन के बाद चांसलर के पद से इस्तीफा दे दिया था. जार्ज यू के इस्तीफा देने के बाद से विश्वविद्यालय में चांसलर का पद खाली चल रहा था. नोबेल पुरस्कार विजेता अमत्र्य सेन के बाद नालंदा विश्वविद्यालय के दूसरे चांसलर जॉर्ज यो ने यह कहते हुए पद से इस्तीफा दे दिया था कि विश्वविद्यालय की स्वायत्तता को प्रभावित किया जा रहा है क्योंकि उन्हें संस्थान में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर नोटिस तक नहीं दिया गया था.

    यो ने विश्वविद्यालय के पूर्ववर्ती बोर्ड के सदस्यों को भेजे एक बयान में कहा था कि 'जिन परिस्थितियों में नालंदा विश्वविद्यालय में नेतृत्व परिवर्तन अचानक और तुरंत क्रियान्वित किया गया, वह विश्वविद्यालय के विकास के लिए परेशानी पैदा करने वाला तथा संभवत: नुकसानदायक है.'

    राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने विश्वविद्यालय के विजिटर के रूप में 21 नवंबर को बोर्ड का पुनर्गठन किया था, जिससे प्रतिष्ठित संस्थान की संचालन इकाई का सरकार द्वारा पुनर्गठन किए जाने के बाद संस्थान के साथ सेन का लगभग एक दशक पुरान संबंध खत्म हो गया था.

    नये चांसलर भटकर को दो-दो पदम सम्मान यानि पदम भूषण और पदम श्री मिल चुका है. वो केंद्र सरकार के विज्ञान विभाग के कई पीठों समेत विज्ञान से जुड़ी समितियों के सदस्य भी रह चुके हैं. 70 साल से भटकर ने आईआईटी दिल्ली से पढ़ाई की है. उनकी ख्याति भारत के कम्प्यूटर मैगजीन डेटा क्वेस्ट से भी हुई थी.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर