Home /News /bihar /

मजदूरों को बिहार लाना ही नहीं चाहती नितीश सरकार, रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने लगाया आरोप

मजदूरों को बिहार लाना ही नहीं चाहती नितीश सरकार, रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने लगाया आरोप

RLSP के राष्ट्रीय महासचिव राहुल कुमार ने मजदूरों से जुड़ी पांच सूत्रीय मांग को लेकर शेखपुरा में प्रदर्शन किया है.

RLSP के राष्ट्रीय महासचिव राहुल कुमार ने मजदूरों से जुड़ी पांच सूत्रीय मांग को लेकर शेखपुरा में प्रदर्शन किया है.

रालोसपा (RLSP) ने मजदूरों से जुड़ी 5 सूत्रीय मांग को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) का पुतला दहन भी किया है.

    पटना. रालोसपा बिहार (Bihar) भर में मजदूरों के सवालों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) पर हमलावर रुख अपनाए हुए है. रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) ने पांच सूत्री मांग को लेकर आज जन्दाहा के गांधी चौक पर मुख्यमंत्री का पुतला दहन किया है. इस अवसर पर उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा कि बिहार सरकार की निरंकुशता एवं अकर्मण्यता के कारण देश भर में बिहार के प्रवासी मजदूरों की हालत दयनीय है.

    उन्होंने कहा कि सरकार के ही आंकड़े बता रहे हैं कि करीब 30 लाख लोगों को बिहार लाया जाना है. फिलहाल, औसतन 12 हजार छात्रों-मजदूरों को लाया जा रहा है. इस तरह से तो सभी को लाने में करीब 280 से 300 दिन लगेगा. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि सरकार लोगों को लाना ही नहीं चाहती है. उधर, सरकार की अर्कमण्यता से गुजरात में बिहार के दिहाड़ी मजदूरों की निर्मम पिटाई हो रही है.

    इन मांगों को लेकर हो रहा आंदोलन
    उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी, लॉकडाउन और प्राकृतिक आपदाओं का सामना कर रहे बिहार वासियों के हित में सरकार से पांच सूत्री मांगों को लेकर रालोसपा बिहार भर में आंदोलनरत है.  पार्टी यह आंदोलन राज्य से बाहर फंसे मजदूरों एवं अन्य लोगों को जल्दी वापस लाने हेतु ट्रेनों की संख्या बढ़ाने, गुजरात सहित अन्य राज्यों में बिहारियों के साथ हो रहे दुर्व्यवहार को अविलंब रुकवाने, बिहार आने वाली ट्रेनों में यात्री सुविधा की समुचित व्यवस्था करवाने के लिए किया जा रहा है.

    मजदूरों से जुड़ी विभिन्‍न मांगों को लेकर रोलोसपा ने कई जिलों में मुख्‍यमंत्री का पुतला दहन किया है. RLSP has burnt effigies of the Chief Minister in many districts on various demands related to laborers.
    मजदूरों से जुड़ी विभिन्‍न मांगों को लेकर रोलोसपा ने कई जिलों में मुख्‍यमंत्री का पुतला दहन किया है.


    खाते में 2000 रुपए डालने की मांग
    उन्‍होंने कहा कि रोलोसपा की मांग है कि जिनके खाते में अभी तक राशि नहीं डाली गई है, उनके खाते में शीघ्रातिशीघ्र 2000 रुपए डाला जाए. जिनको पूर्व में 1000 रुपए दिया गया है, उनके खाते में पुनः 1000 रुपए डालने और प्राकृतिक प्रकोप से किसानों के हुए नुकसान की अविलंब भरपाई के लिए कर रही है. उन्होंने कहा कि पुतला दहन में कम लोग ही एक स्थान पर इकट्ठा होकर और साथ ही सोशल डिस्टेनसिंग का पूर्ण रूप से पालन करते हुए कर किया गया. इस अभियान के तहत रालोसपा के हर जिले में पुतला दहन कार्य्रकम आयोजित किया गया है.

    सात जिलों में किया गया पुतला दहन
    रालोसपा के प्रदेश अध्यक्ष, अभियान समिति जीतेंद्र नाथ और राष्ट्रीय महासचिव राहुल कुमार शेखपुरा में, कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र कुशवाहा कैमूर में, कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष चंदन बागची सहरसा, प्रदेश महासचिव बबन यादव ने पटना में, युवा नेता हिमांशु पटेल सुल्तानगंज और किसान प्रकोष्ठ अध्यक्ष सुभाष कुशवाहा ने तुरकौलिया चम्पारण में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पुतला दहन किया है.



    यह भी पढ़ेंं: जानिए, आखिर यूपी के वित्‍त मंत्री ने क्‍यों कहना पड़ा, जिंदगी बचाने के लिए शराब बेचना है जरूरी

    Tags: CM Nitish Kumar, Laborers to Bihar, Nitish Government, Nitish kumar, RLSP, Upendra Kumar, बिहार

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर