Assembly Banner 2021

गया के इस मोहल्ले में अपनी बेटी की शादी करने को तैयार नहीं है कोई पिता, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

गया के एक मोहल्ले में पानी की भारी समस्या है, इसलिए यहां कोई पिता अपनी बेटी की शादी नहीं करना चाहता.

गया के एक मोहल्ले में पानी की भारी समस्या है, इसलिए यहां कोई पिता अपनी बेटी की शादी नहीं करना चाहता.

गया (Gaya) में एक मोहल्ला ऐसा है, जिसमें कोई भी पिता अपनी लड़की की शादी (Weeding) नहीं करना चाहता है. जबकि गया शहर में दूसरे मोहल्लों में पर ऐसा हाल नहीं है. आखिर ये समस्या क्या है इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 9:06 PM IST
  • Share this:
गया. अखबारों में आपने कई बार पढ़ा होगा कि किसी एक गांव में कई आदमी अपनी लड़की की शादी (Wedding) करने के लिए तैयार नहीं है. ऐसी ही खबर गया से आ रही है. गया (Gaya) जिले में एक मोहल्ला ऐसा है, जहां अपनी बेटी की शादी करने के लिए कोई पिता तैयार नहीं होता है.इसके पीछे की वजह को जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

गया शहर में एक ऐसा मोहल्ला है जहां पानी की किल्लत की जानकारी होते ही लोग अपनी बेटी की शादी करने से मुकर जाते हैं. यहां के लोग एक दिन ड्यूटी करते हैं तो एक दिन पानी का इंतजाम करते हैं. यहां के कई लोग गर्मी शुरू होते ही पानी की किल्लत से दूसरे जगह चले जाते हैं, यहां आज भी एक-एक बूंद पानी के लिए लोगों को दूर-दूर तक भटकना पड़ता है. मोहल्ले में एक पुराना कुआं है जिसमें से बचा-कुचा पानी निकाल कर लोग अपनी प्यास बुझाते हैं.

दरअसल गया नगर निगम के अंतर्गत आने वाले वार्ड नंबर- 6 में बागेश्वरी बम बाबा मोहल्ला है जहां आज भी लोग पानी के लिए तरसते हैं, यहां आज भी लोग पुराना कुआं से पानी निकाल कर प्यास बुझाते हैं. सरकार द्वारा दावा किया जाता है कि गर्मी के दिनों में किसी को पानी की समस्या नहीं होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट हर घर नल जल भी यहां फेल होता नजर आ रहा है. हालांकि नगर निगम के द्वारा टैंकर भी दिया जाता है, लेकिन पानी की समस्या इतनी ज्यादा है कि लोगों को पानी नहीं मिल पाता है.



बिहार में 8 वरिष्ठ IAS का तबादला, अरुण कुमार सिंह मुख्य सचिव के पद पर नियुक्त
टैंकर का पानी भी पड़ता है कम

वहीं इस मोहल्ले में टैंकर आने से पहले ही दूसरे मोहल्ले के लोग रोक लेते हैं. यही वजह है कि लोग पानी की समस्या को देखते हुए लोग अपने बेटी को यहां शादी करना नहीं चाहते है. हालांकि अभी तो गर्मी शुरू ही हुई है, हालांकि नगर निगम के आयुक्त सावन कुमार ने 3 से 4 दिन के अंदर पानी पहुंचाने की बात करते हैं. जनता बताती है कि पानी के लिए शादी-विवाह के लिए बहुत दिक्कत होती है. पैसे देकर टैंकर लेना पड़ता है, एक दिन काम करते हैं और दूसरे दिन पानी का इंतेजाम करते हैं.

एक कुआं है जो सभी का जान बचाता है, नल जल का पाइप भी नाली में ही बिछाया गया है, महिलाएं बताती हैं कि यहां सालों से पानी की समस्या चल रही है. हर साल हम लोग पानी के लिए सड़क जाम करते हैं, लेकिन हमें आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिलता. इस बार भी गर्मी शुरू होते ही गया के इस मोहल्ले में पानी की समस्या बरकरार है. हम लोग पानी पीने के लिए खरीदते हैं. वार्ड पार्षद सिर्फ वोट मांगने के लिए आते हैं और चले जाते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज