लाइव टीवी

बिहार के इस IPS अधिकारी के नाम पर लोगों ने रखा चौराहे का नाम

ETV Bihar/Jharkhand
Updated: September 1, 2017, 4:52 PM IST
बिहार के इस IPS अधिकारी के नाम पर लोगों ने रखा चौराहे का नाम
ईटीवी फोटो

आपने किसी नेता या फिर स्वतंत्रता सेनानी के नाम का चौराहा तो सुना और देखा भी होगा. मगर बिहार के पश्चिमी चंपारण के बगहा में बिहार कैडर के एक आईपीएस अधिकारी के नाम पर चौराहे का नाम रखा गया है. इस आईपीएस अधिकारी का नाम विकास वैभव है जो फिलहाल भागलपुर रेंज के डीआईजी के पद पर तैनात हैं.

  • Share this:
आपने किसी नेता या फिर स्वतंत्रता सेनानी के नाम का चौराहा तो सुना और देखा भी होगा. मगर  बिहार के पश्चिमी चंपारण के बगहा में बिहार कैडर के एक आईपीएस अधिकारी के नाम पर चौराहे का नाम रखा गया है. इस आईपीएस अधिकारी का नाम विकास वैभव है जो फिलहाल भागलपुर रेंज के डीआईजी के पद पर तैनात हैं.

बगहा के समरकोला गांव के बीच एक चौराहा अब विकास वैभव चौराहा के नाम से जाना जाएगा. 2007 में जब विकास वैभव बगहा के एसपी बनकर आये थे तब इस इलाके को चंपारण का चंबल कहा जाता था.

यह चौराहा तब सुनसान और अपराधियों का अड्डा बना हुआ था. लोग दिन में भी उधर से गुजरने से डरते थे. बगहा में पोस्टिंग के दौरान विकास वैभव ने इस चौराहे के साथ इलाके को अपराधमुक्त बनाया था. तब से इस इलाके में बिहार का यह आईपीएस किसी महापुरुष से कम नहीं है.

2007 में विकास वैभव जब बगहा के एसपी थे तब अपराधी बेलमाम थे. पोस्टिंग के दौरान विकास वैभव खुद वो हर इलाके में गये जहां लोगों के दिल में खौफ था. आज 10 वर्षों के बाद उनके नाम पर चौराहे का नाम रखा गया. इसके लिए विधिवत कार्यक्रम भी आयोजित हुआ.

आपको बता दें कि स्थानीय गजेंद्र यादव ने तत्कालीन एसपी विकास वैभव से मिलकर इस चौराहे की समस्या बताने का साथ शिकायत की थी. उस समय उन्होंने कहा था कि अपराधियों की वजह से इस चौराहे से गुजरना मुश्किल है. उनकी शिकायत पर तत्कालीन एसपी ने तुरंत कार्रवाई करते हुए न सिर्फ उस चौराहे तो अपराधियों से मुक्त कराया बल्कि गजेंद्र यादव को पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित भी किया. यहां 7 लाख पेड़ लग चुके हैं.

आज बगहा का यह चौराहा गुलजार है. दुकानें सज गई हैं. पेड़ पौधे बड़े हो गए और एक सुंदर बाजार का रूप ले लिया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पश्चिमी चंपारण से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2017, 4:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर