लाइव टीवी

खुशखबरीः बिहार में वनर‌क्षियों के पद पर इतनी महिलाओं को पहली बार मिली नियुक्ति

Neel kamal | News18Hindi
Updated: January 23, 2020, 9:00 PM IST
खुशखबरीः बिहार में वनर‌क्षियों के पद पर इतनी महिलाओं को पहली बार मिली नियुक्ति
वनरक्षियों के कार्यक्रम को संबोधित करते डिप्टी सीएम सुशील मोदी.

वनरक्षियों के एक तिहाई पदों पर हुई महिलाओं की नियुक्ति, साथ ही 40 पदों पर दिव्यांगजन

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2020, 9:00 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने गुरुवार को बड़ी घोषणा की. पटना के ज्ञान भवन में आयोजित नवनियुक्त वनरक्षियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन पर पहुंचे मोदी ने कहा कि बिहार में पहली बार वनरक्षियों के पद पर एक तिहाई महिलाओं की नियुक्ति की गई है. साथ ही उन्होंने बताया कि नियुक्त किए गए वन रक्षियों में 40 दिव्यांगजन भी शामिल हैं. साथे ही उन्होंने बताया कि 2019-20 में वन विभाग का बजट 501 करोड़ रुपये है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अतिरिक्त कैंपा फंड के 140 करोड़ रुपये भी इस वर्ष में खर्च किए जाएंगे.

कोई गड़बड़ी नहीं हुई
सुशील मोदी ने कहा कि वनरक्षियों की परीक्षा कदाचार, आरोप एवं कोर्ट के चक्कर से भी मुक्त रही है. जबकि बिहार में एक दौर वह भी था जब नियुक्तियों के गड़बड़ी के आरोप में बीपीएससी के तीन-तीन अध्यक्षों को जेल जाना पड़ा था. 902 वनरक्षियों की रिक्तियों के विरुद्ध 879 का चयन हुआ.

पेड़ों को किया जाएगा रिलोकेट

डिप्टी सीएम ने कहा कि अब निर्माण की जदमें आने वाले पेड़ों को काटा नहीं जाएगा. ब‌िल्कि अब सभी निर्माण परियोजनाओं में वृक्ष संवर्धन विज्ञानी को नियुक्त किया जाएगा. जिनका काम पेड़ों की इनवेंटरी तैयार कर डिजाइन व अलाइनमेंट को परिवर्तित करने का सुझाव देना होगा. साथ ही काटने की जगह पेड़ों को रिलोकेटे किया जाएगा. निर्माण परियोजना में ग्रीन कम्पोनेंट फंड की भी व्यवस्था रहेगी जिससे सड़क व निर्माण स्थलों पर पौधारोपण के साथ ही उनकी देखभाल भी की जा सकेगी.

ये भी पढ़ेंः पटना पहुंचे आयुष्मान खुराना, बिहार के बारे में बोल गए ये बात...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 8:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर