• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार पुलिस को मॉडर्न बनाने के लिए 10 करोड़ होंगे खर्च, विदेश से होगी ग्लॉक पिस्टल की खरीदारी

बिहार पुलिस को मॉडर्न बनाने के लिए 10 करोड़ होंगे खर्च, विदेश से होगी ग्लॉक पिस्टल की खरीदारी

साथ ही बिहार पुलिस अकादमी के लिए 10 सीटों वाली 5 बैटरी कार खरीदनी है.

साथ ही बिहार पुलिस अकादमी के लिए 10 सीटों वाली 5 बैटरी कार खरीदनी है.

राशि विमुक्त करने का आदेश गृह विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है. पुलिस प्रशिक्षण के लिए ऑस्ट्रेलिया में बनी सेमी ऑटोमेटिक 21 ग्‍लॉक पिस्टल (Semi Automatic 21 Glock Pistol) की खरीद होनी है.

  • Share this:

पटना. पिछले दिनों केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) ने संसद में एक प्रश्न के जवाब में यह कहा था कि पुलिस आधुनिकीकरण (Police Modernization) के लिए बिहार को केंद्र की तरफ से जितनी राशि आवंटित होती है उससे बहुत कम खर्च होता है. इस बीच बिहार सरकार के गृह विभाग ने पुलिस आधुनिकीकरण के लिए 10 करोड़ रुपये खर्च करने का फैसला किया है. इसके तहत बिहार पुलिस को बहुत जल्द ग्लॉक पिस्टल (Glock Pistol) और MP5 मशीन गन जैसे विदेशी हथियार मिल सकेंगे. पुलिस आधुनिकीकरण योजना के अंतर्गत यह सभी नए हथियार बिहार पुलिस को उपलब्ध होंगे. साथ ही बलुटप्रूफ हेलमेट, बॉडी वार्न कैमरा, लेजर स्पीड गन और कैमरे की भी खरीदारी होगी. इसमें केंद्र और राज्य की हिस्सेदारी क्रमशः 60 और 40 फीसदी की होगी.

राशि विमुक्त करने का आदेश गृह विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है. पुलिस प्रशिक्षण के लिए ऑस्ट्रेलिया में बनी सेमी ऑटोमेटिक 21 ग्लाक पिस्टल की खरीद होनी है.  पुलिस आधुनिकीकरण योजना के अंतर्गत वैसे तो जिला पुलिस से लेकर प्रशिक्षण तक हथियार और उपकरणों की खरीद की जा रही है. लेकिन इसमें सबसे अधिक हिस्सेदारी एटीएस की होगी. आतंकवादी निरोधी दस्ता के लिए 108 बुलेट प्रूफ हेलमेट, 8 नाइट विजन वेपन माउंटिंग, 20 फ्लैश लाइट लेजर साइन, 5 विस्फोटक टेस्टिंग किट जैसी चीजों की खरीद होगी. पुलिस मुख्यालय 68 MP5 मशीन गन खरीदेगा, जिसमें एटीएस को 15 मशीनगन उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही रेल पुलिस को 20 मशीन गन उपलब्ध कराया जाएगा जो 10 प्रशिक्षण के मकसद से दिया जाएगा. बाकी कटिहार सिवान, अरवल, भोजपुर, बेतिया, शिवहर और नालंदा जिला पुलिस को उपलब्ध कराया जाएगा.

आवश्यकतानुसार उपलब्ध कराया जाएगा
पुलिस आधुनिकीकरण योजना के तहत पटना ट्रैफिक पुलिस के लिए भी उपकरणों की खरीद होगी. इसके लिए 1000 लाइटस्टिक और 139 मेगा फोन खरीदे जाएंगे. साथ ही बिहार पुलिस अकादमी के लिए 10 सीटों वाली 5 बैटरी कार खरीदनी है. दंगों के दौरान इस्तेमाल के लिए 5 बज्र वाहन भी खरीदे जाएंगे. इन बज्र वाहनों में दो पटना और दो भागलपुर के अलावा एक बगहा जिला पुलिस को सौंपा जाएगा.10 कैदी वाहनों की भी खरीदारी की जाएगी, जिसमें 2-2 रेल पुलिस और भागलपुर जिला पुलिस को आवंटित की जाएगी बाकी. वहीं, एक- एक कैदी वाहन मोतिहारी, बेतिया, अरवल, सुपौल, जहानाबाद और नालंदा जिला पुलिस को उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही 14 दुपहिया वाहन और तीन बसों की भी खरीद की जानी है जिसे आवश्यकतानुसार उपलब्ध कराया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज