Home /News /bihar /

10 mlas in bihar including anant singh ritlal yadav surendra yadav hulas pandey kaushal yadav gave wrong information about property brvj

अनंत सिंह, रीतलाल यादव, हुलास पांडे समेत कई विधायकों ने संपत्ति की दी गलत जानकारी, हो सकती है कार्रवाई

बिहार के कई विधायकों ने अपनी संपत्ति की सही जानकारी नहीं दी है.

बिहार के कई विधायकों ने अपनी संपत्ति की सही जानकारी नहीं दी है.

Bihar Politics: बिहार के 243 विधायकों में 10 विधायक ऐसे हैं जिनकी संपत्ति की विवरणी में काफी गड़बड़ियां सामने आई हैं. विधायकों द्वारा हलफनामे में दी गई संपत्ति की जांच कर इसकी रिपोर्ट आयकर विभाग ने केंद्रीय चुनाव आयोग को भेजी है. रिपोर्ट में 40 विधायकों की संपत्ति की गलत जानकारी का उल्लेख किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार के 243 विधायकों में 40 विधायकों में 10 ऐसे हैं जिनकी संपत्ति की विवरणी में काफी गड़बड़ियां सामने आई हैं. कुछ विधायकों की संपत्ति हलफनामे में दर्शाई गई संपत्ति से 20 करोड़ से भी अधिक है; जबकि कुछ की संपत्ति 10 करोड़ से अधिक पाई गई है. ये विधायक सत्तारूढ़ दलों से लेकर विपक्ष के दलों से आते हैं.

आयकर विभाग की जांच में यह बात सामने आई है. विधायकों द्वारा हलफनामे में दी गई संपत्ति की जांच कर इसकी रिपोर्ट आयकर विभाग द्वारा केंद्रीय चुनाव आयोग को भेजी गई है. रिपोर्ट में 40 विधायकों द्वारा संपत्ति की गलत जानकारी देने का उल्लेख किया गया है. चुनाव हारने वाले नेताओं ने भी अपनी संपत्ति का गलत ब्यौरा हलफनामे में दिया है. संपत्ति का गलत विवरण देने पर किस तरह की कार्रवाई होनी चाहिए. यह केंद्रीय चुनाव आयोग पर निर्भर है.

वैसे गलत हलफनामा देने वालों की सदस्यता तक जाने का प्रावधान है. हालांकि इसकी प्रक्रिया काफी जटिल और लंबी है. संपत्ति का सही विवरण नहीं देना और कम दिखाकर हलफनामा दायर करना आयकर विभाग की कार्रवाई की जद में भी आ सकता है. साथ ही कानूनी कार्रवाई भी संभव है.

सूत्रों की मानें तो राजद विधायक अनंत सिंह के पास 20 करोड़ अधिक संपत्ति मिली है हलफनामे में जीतनराम मांझी की संपत्ति से संबंधित गड़बड़ी भी मिली है. हालांकि जीतन राम मांझी ने जुर्माना देने की पहल करते हुए इसमें सुधार करने की बात कही है.

सूत्रों ने बताया है कि गया के बेलागंज से विधायक सुरेंद्र प्रसाद यादव दानापुर विधायक रीतलाल यादव और नवादा से चुनाव लड़ रहे कौशल यादव के साथ ही हुलास पांडेय समेत अनेक विधायकों के पास दिए गए विवरण से अधिक संपत्ति पाई गई.

Tags: Bihar News, Bihar politics, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर