लाइव टीवी

बिहार: 119 IPS अफसरों ने नहीं दिया सम्पति विवरण, गृह विभाग ने जारी किए नाम
Patna News in Hindi

Sanjay Kumar | News18 Bihar
Updated: January 21, 2020, 11:49 PM IST
बिहार: 119 IPS अफसरों ने नहीं दिया सम्पति विवरण, गृह विभाग ने जारी किए नाम
गृह विभाग के विशेष सचिव रंजन कुमार सिन्हा ने जारी किए नाम.

बिहार के आईपीएस अफसरों को 31 जनवरी 2020 तक अचल संपत्ति का विवरण ऑनलाइन दे देना है. लेकिन अब तक 119 आईपीएस अफसरों (IPS Officers) ने अपना सम्पति विवरण नहीं दिया है. इसके बाद गृह विभाग ने नाम जारी किए हैं.

  • Share this:
पटना. अखिल भारतीय सेवा नियमावली 1968 के नियम 16 (2) के प्रावधान के अनुसार भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service) के सभी पदाधिकारियों को प्रत्येक साल वार्षिक अचल सम्पति का विवरण देना अनिवार्य है. जबकि बिहार में भी 31 जनवरी 2020 तक सभी को अचल संपत्ति का विवरण ऑनलाइन दे देना है. इस विवरण में पिछले वर्ष की उपलब्ध सम्पति की स्थिति के आधार पर सम्पति का विवरण देना जरूरी होता है. इसका मकसद शासन को स्वच्छ और भ्रस्टाचार मुक्त बनाना है, लेकिन बिहार में अब तक 119 आईपीएस अफसरों (IPS Officers) ने अपना सम्पति विवरण नहीं दिया है. हैरानी की बात ये है कि जिन अफसरों सम्पति विवरण विवरण नहीं दिया है, उनमें कई बड़े नाम शामिल हैं.

डीजीपी को भेजा गया पत्र
गृह विभाग के विशेष सचिव रंजन कुमार सिन्हा ने बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय को पत्र लिखकर मामले की गंभीरता और जरूरत से अवगत कराते हुए 31 जनवरी तक वार्षिक अचल संपत्ति का विवरण ऑनलाइन देने का अनुरोध किया है. इस सूची में जिन अफसरों के नाम हैं, उनमें 1987 बैच के आईपीएस अफसर डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय का नाम भी शामिल हैं. इसके अलावा मुजफ्फरपुर एसपी जयंतकांत, नालन्दा एसपी नीलेश कुमार, गोपालगंज एसपी मनोज तिवारी, मुंगेर एसपी लिपि सिंह, भागलपुर एसएसपी आशीष भारती, गया एसएसपी राजीव मिश्रा, एसटीएफ एसपी सुधीर पोरिका, कैमूर एसपी दिलनवाज अहमद और ट्रैफिक एसपी पटना अमरकेश डी के नाम शामिल हैं. यही नहीं, साथ ही इस सूची में सुशील मान सिंह खोपड़े, अमृतराज, सुनील कुमार, सुशांत सरोज के नाम भी शामिल हैं.

केंद्र सरकार की है पहल

भारत सरकार द्वारा निगरानी के मकसद से इस काम को अनिवार्य रूप से करना जरुरी है, लिहाजा बिहार के सभी आईपीएस अफसरों को 10 दिनों में ही सम्पति का विवरण दे देना होगा.

 

ये भी पढ़ें-100 साल पुराने पटना म्यूजियम का होगा मॉडिफिकेशन, नीतीश कैबिनेट ने दी 7 प्रस्‍तावों को मंजूरी

 

बिहार में लागू होगा भागलपुर पुलिस मॉडल, DGP से लेकर थानेदार करेंगे ये काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 21, 2020, 10:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर