Bihar News: NAAC की सूची से पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के 12 कॉलेज बाहर, जानें वजह

Bihar News: नैक की सूची से पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के 12 कॉलेज बाहर

Bihar News: नैक की सूची से पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के 12 कॉलेज बाहर

NAAC Grading: बिहार के पटना स्थित पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के अंतर्गत कुल 25 अंगीभूत कॉलेज हैं. इसमें 13 कॉलेजों के पास वैलिड नैक स्कोर है, इसमें दो कॉलेजों को नैक ने ए ग्रेड दिया है

  • Share this:
पटना. बिहार में नैक (National Assessment and Accreditation Council-NAAC) ग्रेडिंग के मामले में किसी भी विश्वविद्यालय के हालात बेहतर नहीं हैं. पटना विवि (Patna University) के दो कॉलेजों को सी ग्रेड मिल चुका है तो दो कॉलेज ऐसे भी हैं जिनकी अभी तक ग्रेडिंग नहीं हुई है, लेकिन पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय (Patliputra University) में तो हालात ही अलग हैं. पाटलिपुत्र विवि के 25 अंगीभूत कॉलेजों में से 12 कॉलेज ऐसे हैं, जिनका 2019 में नैक ग्रेडिंग के लिए आवेदन ही रद्द हो गया था, तब से दुबारा इन कॉलेजों ने आवेदन तक नहीं किया है.

कॉलेजों को तैयार करने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी कॉलेजों को दो लाख रुपए का फंड भी दिया है लेकिन इन कॉलेजों की आवेदन प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं हो पाई. विवि प्रशासन का कहना है कि कोविड दौर में सीमित तैयारियों का वक्त है ऐसे में जल्दी ही आवेदन हो जाएगा. पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में 2019 में नैक ग्रेडिंग कराने के लिए 14 कॉलेजों ने आवेदन दिया जिसमें जेडी वीमेंस कॉलेज ने दूसरी बार ग्रेडिंग के लिए आवेदन दिया था.

पाटलिपुत्र विवि के अंतर्गत कुल 25 अंगीभूत कॉलेज हैं. इसमें 13 कॉलेजों के पास वैलिड नैक स्कोर है,  इसमें दो कॉलेजों को नैक ने ए ग्रेड दिया है, जिसमें एएन कॉलेज और कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आर्ट्स एंड साइंस शामिल है. एएन कॉलेज लगातार तीसरे टेन्योर में ए ग्रेड में है, जबकि कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आर्ट्स एंड साइंस को पहले साइकल में बी ग्रेड मिला था और दूसरे में ए ग्रेड मिला है.

दो कॉलेजों को बी प्लस ग्रेड है. इसके अलावे कई कॉलेजो का एसएसआर भी रद्द किया गया है जिनमे से आरपी महिला कॉलेज, पटना सिटीगुरुगोविंद सिंह कॉलेज, पटना सिटीमहिला कॉलेज, खगौल, जेएनएल कॉलेज, खगौल, बीएस कॉलेज, दानापुर, रामलखन सिंह यादव कॉलेज, बख्तियारपुर, एमडी कॉलेज, नौबतपुर, एमएम कॉलेज, बिक्रम, एसयू कॉलेज, हिलसा, नालंदा महिला कॉलेज, बिहारशरीफ, एसपीएम कॉलेज, उदंतपुरी, किसान कॉलेज, सोहसराय हैं. वहीं कई कॉलेजो का वैलिड नैक स्कोर भी है जिनमें से कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आर्ट्स एंड साइंस , ए एएन कॉलेज , ए अरविंद महिला कॉलेज शामिल हैं,
रिपोर्ट- धर्मेन्द्र कुमार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज