बिहार में 9 अगस्त को मिशन 2.51 करोड़, तैयार है माइक्रो प्लान
Patna News in Hindi

बिहार में 9 अगस्त को मिशन 2.51 करोड़, तैयार है माइक्रो प्लान
बिहार में 9 अगस्त को पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा.

मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण के तहत 1.13 करोड़ पौधे मनरेगा और 66 लाख पौधे जीविका समूहों के माध्यम से लगाये जायेंगे. मनरेगा के तहत प्रत्येक वार्ड में 100 से 125 पौधे और प्रत्येक पंचायत में 13-14 सौ पौधे लगाये जायेंगे.

  • Share this:
पटना. बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर 9 अगस्त को अभियान चलाकर ढ़ाई करोड़ पौधे लगाये जायेंगे. जिसका नाम मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण रखा गया. मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण के तहत के लगाये जाने वाले 2.51 करोड़ पौधों में से लगभग 78 लाख पौधे आम, अमरूद, जामुन, कटहल, आंवला, बेल जैसे फलदार वृक्षों और बाकी पौधे सागवान, महोगनी, शीशम, पीपल, बरगद जैसे पौधे होंगे. अभियान की सफलता की सबसे बड़ी चुनौती गुणवत्तापूर्ण पौधों की आपूर्ति है. पौधों की उत्तरजीविता सुनिश्चित करने के लिए न्यूनतम तीन फीट लम्बाई के पौधे लगाने का निर्णय लिया गया है. वन विभाग की पौधशालाओं से 282 लाख, कृषि महाविद्यालय, सबौर से 8.50 लाख, उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग से 25 लाख और वन क्षेत्र अस्थायी पौधशाला से 126 लाख पौधे उपलब्ध कराये जायेंगे. आवश्यकतानुसार फलदार पौधे निजी नर्सरी से भी खरीदें जायेंगे.

पौधे लगाने में जीविका और मनरेगा की मदद ली जाएगी

मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण के तहत 1.13 करोड़ पौधे मनरेगा और 66 लाख पौधे जीविका समूहों के माध्यम से लगाये जायेंगे. मनरेगा के तहत प्रत्येक वार्ड में 100 से 125 पौधे और प्रत्येक पंचायत में 13-14 सौ पौधे लगाये जायेंगे. जीविका समूहों द्वारा पौधारोपण का कार्य ग्राम संगठनों के माध्यम से सम्पन्न होगा और प्रत्येक जीविका दीदी अपने घर में फलदार वृक्ष का एक पौधा लगायेंगी. सड़कों और जल जीवन हरियाली अभियान के तहत उड़ाही कराये गये जल संरचनाओं के किनारे भी पौधे लगाये जायेंगे. इस अभियान में केन्द्रीय सार्वजनिक उपक्रमों, स्वयंसेवी संगठनों और विभिन्न धार्मिक संगठनों के अलावा सीआरपीएफ और एसएसबी  अर्धसैनिक बलों की भी भागीदारी होगी. आमजन 10 रूपये प्रति पौधा की दर से क्रय कर व्यक्तिगत रूप से पौधारोपण कर सकते हैं.



माइक्रो प्लान तैयार किया जा रहा है
मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण की सफलता हेतु माइक्रो प्लान तैयार किया जा रहा है. पौधारोपण हेतु जमीन चिन्हित की जा रही है. सरकारी व्यवस्था के तहत पौधे नर्सरी से पंचायतों तक पहुँचाये जायेंगे और पौधारोपण हेतु एक माह पूर्व गड्ढ़े खोदे जायेंगे.

मिशन मोड में काम होगा

उपमुख्यमंत्री सह वन संशाधन मंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज इस अभियान की तैयारी की विस्तृत समीक्षा की. साथी इस अभियान को सफल बनाने के लिए अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए. वही इस कार्यक्रम को सफल बनाने के मिशन मोड में लगने की बात कही.

ये भी पढ़ें

India-Nepal border dispute: भाईचारे से रहने वाले भारत और नेपाल के बीच क्यों हुआ सीमा विवाद?

RLSP ऑफिस तोड़ने बुल्डोजर लेकर पहुंची बिहार पुलिस, जानिए क्या है मामला
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading