Home /News /bihar /

2 NH in Bihar: बिहार में बनेंगे 2 नए नेशनल हाईवे, 1000 करोड़ रुपये होगा खर्च, केन्द्र की मंजूरी, रूट भी तय

2 NH in Bihar: बिहार में बनेंगे 2 नए नेशनल हाईवे, 1000 करोड़ रुपये होगा खर्च, केन्द्र की मंजूरी, रूट भी तय

Highway Project in Bihar: केंद्र सरकार ने बिहार में 2 नए नेशनल हाईवे निर्माण को मंजूरी दे दी है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Highway Project in Bihar: केंद्र सरकार ने बिहार में 2 नए नेशनल हाईवे निर्माण को मंजूरी दे दी है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Good news For Bihar: केंद्र सरकार ने नेशनल हाईवे (National Highway) 122B और 527E के प्रस्‍ताव को हरी झंडी दे दी है. इन दोनों नए नेशनल हाईवे का रूट भी तय कर दिया गया है. एक NH के निर्माण पर 470 करोड़ तो दूसरे को बनाने में 495 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. इन दोनों NH के बन जाने से लाखों लोगों को सहूलियत होगी.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. प्रदेश में 2 नए नेशनल हाईवे (NH) का निर्माण किया जाएगा. केंद्र सरकार ने दोनों नए प्रोजेक्‍ट को मंजूरी दे दी है. एनएच-122 बी और एनएच-527 ई के निर्माण से लाखों बिहार वासियों को इसका फायदा मिलेगा. वे एक से दूसरी जगह तक पहले से कम समय में और आराम के साथ आ और जा सकेंगे. इन दोनों प्रोजेक्‍ट पर 1000 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है. बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इस बाबत जानकारी दी है. उन्‍हाेंने बताया कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने दोनों हाईवे को अपनी मंजूरी दे दी है. आने वाले दिनों में टेंडर निकालने की प्रक्रिया शुरू होने की उम्‍मीद है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार ने बिहार को 2 राष्ट्रीय राजमार्ग का तोहफा दिया है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बिहार में और दो नए राष्ट्रीय राजमार्ग की योजनाओं को मंजूरी दे दी है. जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार की ओर से जिन दो नए हाईवे परियोजनाओं को मंजूरी मिली है, वे हैं- NH-122 B और दूसरा NH-527 E. इन दोनों परियोजनाओं को पूरा करने में करीब 000 करोड़ रुपये का खर्च आने की संभावना है. बता दें कि बिहार में पिछले कुछ वर्षों से आधारभूत संरचना पर हजारों करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है. उसी क्रम में बिहार में हाईवे का जाल बिछाया जा रहा है.

Acid Attack: घरेलू कलह में महिला पर एसिड अटैक, पति की तलाश में जुटी पुलिस

दोनों हाईवे का रूट तय

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि NH-122B हाजीपुर-महनार-बछवाड़ा से होकर गुजरेगी. इसके निर्माण में करीब 470 करोड़ रुपए की लागत आने की संभावना है. वहीं, NH-527E दरभंगा से रोसड़ा के बीच बनाई जाएगी. इसके निर्माण पर तकरीबन 495 करोड़ रुपए खर्च आने का अनुमान है. बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि दोनों योजनाओं के लिए जल्दी टेंडर जारी किए जाएंगे.

लाखों लोगों को मिलेगा लाभ

नितिन नवीन ने बताया कि NH-122B नया नेशनल हाईवे होगा. यह वैशाली जिले के हाजीपुर में महात्मा गांधी सेतु के पास से होकर निकलेगा और पुराने NH-28 पर बछवाड़ा के समीप मिलेगा. यह नेशनल हाईवे टू लेन का होगा. पटना से बरौनी के बीच यह वैकल्पिक मार्ग होगा. इससे लोगों को आने जाने में काफी सुविधा होगी. NH-527E भी नया राष्ट्रीय राजमार्ग है. यह एनएच हजमा चौक, लहेरियासराय से समस्तीपुर जिला होते हुए रोसड़ा को आमस-दरभंगा पथ से जोड़ेगा. इसके निर्माण से दरभंगा से रोसड़ा जाना काफी आसान हो जाएगा.

Tags: Bihar News, National Highways Authority of India

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर