• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बड़ी खबर: नीतीश कैबिनेट की बैठक में 20 एजेंडों पर लगी मुहर, जानें- क्या है खास?

बड़ी खबर: नीतीश कैबिनेट की बैठक में 20 एजेंडों पर लगी मुहर, जानें- क्या है खास?

नीतीश कैबिनेट की बैठक में हुई कई बड़े फैसले.

Bihar Cabinet News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में आज 20 एजेंडों पर मुहर लगी है. अब वित्तीय वर्ष 2021-22 से इंटर पास होने पर अविवाहित कन्याओं को 25 और स्नातक या समकक्ष उत्तीर्ण होने पर 50 हजार की आर्थिक सहायता मिलेगी.

  • Share this:
पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई. इस दौरान कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में 20 एजेंडों पर मुहर लगी है. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत उच्चतर शिक्षा के लिए प्रेरित करने हेतु वित्तीय वर्ष 2021-22 से इंटर पास होने पर अविवाहित कन्याओं को 25 और स्नातक या समकक्ष उत्तीर्ण होने पर 50 हजार की आर्थिक सहायता की स्वीकृति प्रदान की गई है. इसके अलावा अब राज्य के सभी नगर निकाय क्षेत्रों के अंतर्गत निर्मित सभी पार्कों का अनुरक्षण एवं विकास पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग करेगा.

कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत 33666 अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराने हेतु बिहार आकस्मिक निधि से 34 करोड़ अग्रिम की स्वीकृति और व्यय पर भी मुहर लगी है. वहीं, बिहार पुलिस में सिपाही के पद पर सीधी भर्ती /चयन प्रक्रिया हेतु आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा के पाठ्यक्रम में संशोधन की भी मंजूरी दी गई है.

इन एजेंडों पर भी लगी मुहर
नीतीश कैबिनेट ने बिहार पुलिस दूरसंचार वितन्तु एवं तकनीकी सेवा नियमावली 2021 को भी मंजूरी दे दी है. अब विभाग में सीधी बहाली का रास्ता साफ हो गया है. इसके अलावा ईख मूल्य के दर का 1.80 फीसदी से घटाकर कम किया गया है. वहीं, क्षेत्रीय परिषद कमीशन दर में कटौती का फैसला किया गया है. पशु चिकित्सक एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय किशनगंज में 208 नए पद सृजित किए गए हैं, तो अकादमी और प्रशासनिक पदों की स्वीकृति भी दी गई है. जबकि लघु जल संसाधन विभाग के निगम में समायोजित कर्मियों को निगम अवधि में एसीपी का लाभ मिलेगा और निगम अवधि में कार्यरत रहने की सेवा अवधि की गणना भी होगी.

बिहार सरकार ने ठेके पर बहाल कर्मी को सरकारी नौकरी की नियुक्ति में वेटेज देने का भी फैसला किया है. जबकि उनकी नौकरी 60 साल तक की उम्र तक रहेगी. इसके अलावा बेल्ट्रान के कर्मी को आउटसोर्सिंग माना जायेगा. यही नहीं, कैबिनेट की बैठक में विभिन्न विभागों में संविदा पर नियोजित कर्मियों की सेवा के संबंध में गठित उच्च स्तरीय समिति की अनुशंसाओं पर अनुमोदन मिला है.

मांझी ने दिया धन्‍यवाद
हम सुप्रीमो जीतन राम मांझी ने कैबिनेट के फैसलों को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने कहा, 'हमने अपने घोषणा पत्र में वादा किया था कि बिहार में हमारी सरकार बनी तो इंटर पास करने वाली अविवाहित कन्या को 25000 एवं स्नातक डिग्री में उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं को 50000 रुपया आर्थिक सहायता के तौर पर देंगे.आज बिहार कैबिनेट ने इसे स्वीकृति दे दी. सीएम नीतीश का धन्यवाद .

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज