लाइव टीवी

बिहार: मानव श्रृंखला में हिस्सा लेंगे प्राइवेट स्कूलों के 20 लाख बच्चे

Anand Amrit Raj | News18 Bihar
Updated: January 18, 2020, 3:23 PM IST
बिहार: मानव श्रृंखला में हिस्सा लेंगे प्राइवेट स्कूलों के 20 लाख बच्चे
19 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला में प्राइवेट स्कूलों के बच्चे भी हिस्सा लेंगे.

बिहार के 20 हजार निजी स्कूल के लगभग 20 लाख बच्चे भाग लेंगे मानव श्रृंखला में ,ये दावा किया है बिहार प्राइवेट स्कूल चिल्ड्रेन्स वेलफेयर ए?

  • Share this:
पटना. जल जीवन हरियाली अभियान (Jal Jeevan Hariyali Mission) के तहत 19 जनवरी को बिहार के मुख्यमंत्री के आह्वान पर पूरे बिहार में मानव श्रृंखला (Human Chain) बनाई जाएगी. इसमें समाज के हर तबके के लोग भाग लेने की तैयारी कर रहे हैं. इस बड़े आयोजन में अब बिहार के करीब 20 हजार निजी स्कूलों (Private Schools) में पढ़ने वाले लगभग 20 लाख बच्चे भी हिस्सा लेंगे.

बिहार प्राइवेट स्कूल चिल्डरेंस वेलफ़ेयर एसोसिएशन के चेयरमैन शमायल अहमद ने इस बात की जानकारी देते हुए NEWS 18 को बताया कि सीएम नीतीश कुमार बिहार के पर्यावरण बचाने के साथ साथ समाज की कई कुरीतियों के ख़िलाफ़ संघर्ष कर रहे हैं. उन की मुहिम की हर तरफ़ प्रशंसा हो रही है.

उन्होंने कहा आने वाले पीढ़ी के लिए पर्यावरण बचाने की मुहिम कितना महत्वपूर्ण है, इस बात की जानकारी युवाओं को भी मिले, इसका ख़्याल रखते हुए भी प्राइवेट स्कूल ने ये फ़ैसला किया है कि बच्चे मानव श्रृंखला में भाग लेंगे. उन्होंने कहा कि इसकी तैयारी भी कराई जा रही है और बच्चों में भी काफ़ी उत्साह देखा जा रहा है.

प्राइवेट स्कल एसोसिएशन द्वारा निर्गत पत्र


आठवीं में पढ़ने वाली साहिबा कहती हैं पर्यावरण हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है आप इसी से समझ सकते हैं कि गर्मी के दिन में गर्मी से बचने के लिए पेड़ पौधे कम होते जा रहे हैं. अगर पर्यावरण नहीं बचा तो हम और आप भी नहीं बचेंगे.

सातवीं में पढ़ने वाली शाहिदा कहती हैं मानव श्रृंखला में कई ऐसे मुद्दे भी हैं जो लड़कियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. बाल विवाह, दहेज प्रथा जैसी प्रथा को भी समाज से ख़त्म किया जाए इसके लिए भी ये मानव श्रृंखला का निर्माण हो रहा है.

ये भी पढ़ेंजीविका समूह से जुड़ीं 2.5 लाख महिलाएं बनेंगी मानव श्रृंखला का हिस्सा

मानव श्रृंखला के दौरान 19 जनवरी को ये होगा पटना का ट्रैफिक प्लान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 3:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर