Home /News /bihar /

21st style gurukul in patna dozens of students preparing for rrb group d competitive examination at ganga ghat nodmk3

गौर से देखिए यह किसी कॉलेज का कैंपस नहीं...यह गंगा घाट है, यहां प्रतिदिन सुबह 4 बजे लगती है क्‍लास

Patna News: पटना में गंगा नदी के घाट किनारे दर्जनों की संख्‍या में छात्र खुले आसमान के नीचे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Patna News: पटना में गंगा नदी के घाट किनारे दर्जनों की संख्‍या में छात्र खुले आसमान के नीचे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

OMG News: बिहार के छात्रों की जद्दोजहद और उनके संघर्ष की कहानियों से सभी वाकिफ हैं. ऐसी ही एक तस्‍वीर प्रदेश की राजधानी पटना में नजर आई है. गंगा नदी के किनारे बड़ी संख्‍या में छात्र खुले आसमान के नीचे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते नजर आए हैं. यह तस्‍वीर सोशल मीडिया में वायरल है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार के छात्र अपनी जीवटता और मेहनत के लिए जाने जाते हैं. देश के साथ विदेशों में भी बिहार के छात्रों ने अपना लोहा मनवाया है. प्रदेश की रजधानी पटना छात्रों का गढ़ है. यहां विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र अध्‍ययन अध्‍यापन करते हैं. इसी पटना की एक तस्‍वीर इन दिनों वायरल है. इस तस्‍वीर में दर्जनों छात्रों को गंगा घाट पर पढ़ाई करते हुए देखा जा सकता है. खुले आसमान के नीचे पढ़ाई कर रहे छात्रों को लेकर सोशल मीडिया में तरह-तरह की प्रतिक्रयाएं सामने आई हैं. वहीं, यह तस्‍वीर बिहार के छात्रों की मेहनत और प्रतिकूल परिस्थित‍ियों में भी संघर्ष करने की उनकी क्षमता को दिखाता है.

कहते हैं जहां चाह है, वहीं राह है. कुछ ऐसी ही चाहत है युवाओं की जो तमाम तरह की सुख-सुविधाओं को छोड़ कर पटना के गंगा घाट पर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते नजर आ रहे हैं. दरअसल, RRB ग्रुप D की जून में परीक्षा होने वाली है. इसके लिए बिहार के छात्रों ने बड़ी तादाद में आवेदन किया है. परीक्षार्थी इस बार तैयारी में कोई कसर छोड़ना नहीं चाहते हैं. इसी का नतीजा है कि ये अभ्‍यर्थी गंगा घाटों पर अहले सुबह ग्रुप बनाकर पढ़ाई में जुट जाते हैं. गंगा घाट की सीढ़ियों पर बैठकर रोज 2 घंटे तक तैयारी करते हैं. इस दौरान छात्र एक-दूसरे की मदद भी करते हैं.

जेल में बंद RJD विधायक अनंत सिंह पर बड़ी कार्रवाई की तैयारी, DM के छापे में सेल से मिला था मोबाइल फोन 

Patna Ganga aGhat

पटना के गंगा घाट पर हर सुबह बड़ी संख्‍या में छात्र जुट जाते हैं. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

गंगा घाट पर परीक्षा की तैयारी
शुरुआत में तो सिर्फ पटना कॉलेज घाट पर तैयारी करते युवा नजर आते थे, लेकिन अब धीरे-धीरे काली घाट, कदम घाट पर भी युवा जुटने लगे हैं. गंगा के घाटों पर ही ग्रुप डिस्कशन भी होता है. जो भी विजिटर्स यहां आते हैं, एक नजर जरूर युवाओं पर पड़ जाती है. लोग छत्रों के जूनन को सलाम करते हैं. आरआरबी ने परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है. ग्रुप D में एक लाख तीन हजार पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जानी है. ग्रुप डी से जुड़ी भर्तियों के लिए देशभर से 1.15 करोड़ आवेदन आए. इनमें से चार लाख 85 हजार 607 अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त कर दिए गए थे. उन्‍हें सुधार के लिए फिर मौका दिया गया था.

सुबह 4 बजे पहुंच जाते हैं गंगा घाट
गंगा घाटों पर जाकर तैयारी करने वाले छात्र सिर्फ पटना कॉलेज के ही नहीं हैं, बल्कि कई अन्य कॉलेज के छात्र भी यहां आते हैं. इसके अलावा हॉस्टल और लॉज में रहकर पढ़ाई करने वाले छात्र भी गंगा घाट पर आते हैं. ये छात्र हर हाल में सुबह 4 बजे उठकर सीधा गंगा घाट पहुंच जाते हैं और यहां शांत माहौल में ठंडी हवाओं के बीच परीक्षा की तैयारी में जुट जाते हैं. छात्रों के इस जुनून और मेहनत को देशभर से सराहना मिल रही है. साथ ही लोग इन अभ्‍यर्थियों को शुभकामनाएं भी दे रहे हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Career, OMG News, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर