Home /News /bihar /

पटना के लोगों के लिए हो रहा स्वच्छ हवा का इंतजाम, इन इलाकों में 23 नए पार्कों का निर्माण, देखें पूरी लिस्ट

पटना के लोगों के लिए हो रहा स्वच्छ हवा का इंतजाम, इन इलाकों में 23 नए पार्कों का निर्माण, देखें पूरी लिस्ट

पटना में 72 पार्कों के अलावा 23 नए पार्कों का निर्माण कराया जाएगा.  (सांकेतिक तस्वीर)

पटना में 72 पार्कों के अलावा 23 नए पार्कों का निर्माण कराया जाएगा. (सांकेतिक तस्वीर)

Patna News: राजधानी में 72 पार्कों के अलावा 23 नए पार्कों का निर्माण कराया जाएगा. पटना पार्क प्रमंडल ने उन सभी पार्कों को चिन्हित कर मंजूरी के लिए विभाग को भेजा है. 23 पार्कों में तीन पार्क राजेंद्र नगर में, तीन पाटलिपुत्रा में, एक एजी कॉलोनी में, एक कृष्णा नगर में और 13 कंकड़बाग इलाके में हैं. सभी पार्कों के विकसित होने पर इन इलाकों में वातावरण में शुद्धता आने के साथ सुंदरता भी बढ़ेगी. पटना पार्क प्रमंडल के रेंज टू में सबसे ज्यादा 44 पार्क हैं. आठ नए पार्क जुड़ने वाले हैं. इससे 52 पार्क रेंज टू में हो जाएंगे. 

अधिक पढ़ें ...

पटना. पटना  (Patna)  शहर को संजाने संवारने का काम किया जा रहा है. राजधानी में 72 पार्कों के अलावा 23 नए पार्कों का निर्माण कराया जाएगा. पटना पार्क प्रमंडल ने उन सभी पार्कों को चिन्हित कर मंजूरी के लिए विभाग को भेजा है. 23 पार्कों में तीन पार्क राजेंद्र नगर में, तीन पाटलिपुत्रा में, एक एजी कॉलोनी में, एक कृष्णा नगर में और 13 कंकड़बाग इलाके में हैं. सभी पार्कों के विकसित होने पर इन इलाकों में वातावरण में शुद्धता आने के साथ सुंदरता भी बढ़ेगी.

पटना पार्क प्रमंडल के रेंज टू में सबसे ज्यादा 44 पार्क हैं. आठ नए पार्क जुड़ने वाले हैं. इससे 52 पार्क रेंज टू में हो जाएंगे. कंकड़बाग क्षेत्र में हर तीन से चार किलोमीटर की दूरी पर एक पार्क है. इसकी वजह से यहां के स्थानीय लोगों को सुबह टहलने में आसानी होती है. वहीं गदर्नीबाग में पार्क की संख्या कम है.

फरवरी में तैयार होंगे तीन पार्क 
पटनावासियों को तीन और पार्कों की सौगात अगले महीने मिलने वाली है. पटना पार्क प्रमंडल के कंकड़बाग स्थित मैकडावेल गोलंबर पार्क फेज टू, आटो स्टैंड पार्क फेज टू और पुनाइचर्क स्थित औषधीय पार्क का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है. फरवरी में तीनों पार्क आमजन के लिए खुल जाएंगे.

बन रहे नए ऑटो स्टैंड
पटना पार्क प्रमंडल के कंकड़बाग स्थित मैकडाेवेल गोलंबर पार्क फेज – 2, ऑटो स्टैंड पार्क फेज – 2 और पुनाइचर्क स्थित औषधीय पार्क का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. नए पोर्कों में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाएगा या नहीं ये इसपर अभी निर्णय नहीं लिया गया है. पटना पार्क प्रमंडल के 74 में से 12 पार्क को छोड़कर सभी में प्रवेश मुफ्त है.

ऑटो स्टैंड पार्क फेज 2 और मैकडोवेल गोलंबर पार्क फेज 2 में नक्षत्र वन का भी निर्माण किया जाएगा. जो सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा। नक्षण वन में राशि के अनुसार पोधे लगाए जाएंगे. इसके साथ ही इन दोनाें पार्क में बच्चों के लिए झूले और ओपन जिम भी लगाया जाएगा.

Tags: Bihar latest news, Patna News Update

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर