Bihar News: नेपाल में भारत से सस्‍ता बिक रहा है पेट्रोल-डीजल, बॉर्डर इलाकों में जमकर हो रही तस्‍करी

नेपाल बॉर्डर पर 23 रुपए सस्ता पेट्रोल बिक रहा है, जिसकी वजह से नेपाल में बॉर्डर पर तस्करी बढ़ गई है.

Petrol smuggling from Nepal: भारत में पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं, लेकिन पड़ोसी मुल्क नेपाल में इसकी कीमतें काफी कम हैं. खुला बॉर्डर होने के कारण तस्‍कर आसानी से नेपाल से पेट्रोल और डीजल की तस्‍करी कर रहे हैं.

  • Share this:
बेतिया. भारत में पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं. मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ शहरों में तो पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए तक पहुंच चुकी हैं. वहीं पड़ोसी मुल्‍क नेपाल में पेट्रोल 23 रुपये कम में बिक रहा है. ऐसे में बिहार में नेपाल से लगती सीमा के इलाकों में इसकी तस्‍करी बढ़ गई है. पश्चिमी चम्पारण के सीमावर्ती इलाकों से पेट्रोल की तस्‍करी की खबरें सामने आई हैं. भारत-नेपाल बॉर्डर से लगते क्षेत्रों इनरवा, भितिहरवा, बसंतपुर, सेमरवारी, भलुवहीया, बभनौली, भंगहा सहित दर्जन भर से अधिक जगहों पर इन दिनों नेपाल से डीजल और पेट्रोल की भारत में तस्करी की जा रही है.

बताया जाता है कि नेपाल में डीजल और पेट्रोल का दाम प्रति लीटर भारत से बहुत कम है. ऐसे में तस्कर साइकिल और बाइक से गैलन में पेट्रोल-डीजल भरकर नेपाल से तस्करी कर रहे हैं. इससे एक ओर तो इन तस्करों की चांदी कट रही है, वहीं दूसरी ओर भारत को राजस्व का नुकसान हो रहा है. नेपाल से साइकिल और बाइक से प्रतिदिन सैकड़ों लीटर पेट्रोल और डीजल की तस्‍करी की जा रही है. नेपाल से लाकर पेट्रोल और डीजल क्षेत्र के खुदरा विक्रेताओं को बेच बेच दिया जाता है. खुली सीमा होने के कारण ये तस्कर आसानी से तस्करी कर लेते हैं, लेकिन अभी तक इन तस्करों के खिलाफ कोई कार्रवाई न होने से लोगों के बीच कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं.

लोगों ने पुलिस प्रशासन से इस ओर ध्यान देकर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है. नेपाल में डीजल 94 रुपया 20 पैसे और पेट्रोल 111 रुपये 20 पैसे (नेपाली रुपया में) प्रति लीटर बिक रहा है. भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत 58 रुपये 88 पैसे और 69 रुपया 50 पैसे प्रति लीटर होती है. भारत में डीजल 85 रुपये 70 पैसे और पेट्रोल 92 रुपया 51 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है. नेपाल में डीजल और पेट्रोल की कीमतें भारत की तुलना में कम हैं. वह भी तब जबकि नेपाल में पेट्रोल और डीजल भारत से ही जाता है.

सूत्रों की मानें तो तस्करी के इस खेल में एसएसबी, पुलिस से लेकर सफेदपोशों की मिलीभगत रहती है. प्रखंड क्षेत्र में अंधाधुंध हो रही डीजल-पेट्रोल तस्करी को लेकर भारतीय सीमा के पेट्रोल पंप मालिक नाराज हैं. पंप मालिकों का कहना है कि बॉर्डर पर डीजल पेट्रोल की तस्करी होने से डीजल पेट्रोल की बिक्री में काफी कमी आई है. भारतीय किसान तस्करों के हाथों सस्ती दरों पर डीजल पेट्रोल की खरीदारी कर ले रहे हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.