बिहार में लू का कहर: औरंगाबाद में 26 तो नवादा में 6 लोगों की मौत, कई जिलों के स्कूल बंद

सिविल सर्जन सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि मौत का यह सिलसिला दोपहर 2 बजे के बाद जो शुरू हुआ, वह अभी तक जारी है.

News18 Bihar
Updated: June 16, 2019, 6:39 AM IST
News18 Bihar
Updated: June 16, 2019, 6:39 AM IST
बिहार के औरंगाबाद में शनिवार को चली लू का कहर देखने को मिला. लू लगने से 26 लोगों की मौत हो गई. औरंगाबाद जिला के सिविल सर्जन ने लू लगने से हुई 26 लोगों की मौत की पुष्टि की. वहीं नवादा में भी लू लगने 6 लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है. भीषण गर्मी और लू को देखते हुए जमुई में कक्षा 5 तक के सभी स्कूल 23 जून तक बंद रखने का डीईओ ने निर्देश जारी किया है. डीईओ ने कहा कि कक्षा 6 से 10 तक चलने वाले स्कूल सुबह 6 से 10 बजे तक ही क्लास लगाएं.

औरंगबाद में लू लगने से 26 लोगों की मौत
सिविल सर्जन सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि मौत का यह सिलसिला दोपहर 2 बजे के बाद जो शुरू हुआ, वह अभी तक जारी है. ये सभी जिले के विभिन्न स्थानों से यहां इलाज़ कराने पहुंचे थे. तेज बुखार की शिकायत के बाद जब इनका इलाज़ जैसे ही शुरू किया गया, पता चला कि मौत होना जा रही है. उन्होंने बताया कि मरने वालों में 16 वैसे लोग हैं जो अस्पताल पहुंचते पहुंचते मर चुके थे.

नवादा में 6 लोगों की मौत

लू का कहर सिर्फ औरंगाबाद जिला में ही नहीं बल्कि नवादा में भी देखने को मिला. सम्पूर्ण नवादा जिला लू की चपेट में आ गया है. जिसके चलते जिले के सभी पीएचसी में लू लगने से बड़ी संख्या में लोग शनिवार को भर्ती हुए हैं. इनमें से दर्जनभर से ज्यादा को लोगों की मौत की सूचना है. हालांकि लू से मरने वाले लोगों में से आधिकारिक रूप से सिर्फ 6 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. जबकि सदर अस्पताल में दो दर्जन से ज्यादा लोग अभी भी भर्ती हैं.

गर्मी से स्कूल बंद
शेखपुरा के डीएम ने बढ़ती गर्मी के कारण डीईओ को 26 जून तक स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है. वहीं भागलपुर में भीषण गर्मी को लेकर कक्षा आठ तक की कक्षाएं 19 जून तक स्थगित कर दी गईं हैं. डीएम प्रणव कुमार ने आदेश जारी करते हुए कहा कि कक्षा 9 और 10 की क्लास सुबह दस बजे तक चलाएं. इस आदेश का पालन सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को करना होगा.
मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 48 घंटे तक भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. मौसम विभाग के उपनिदेशक आनंद शंकर ने जानकारी देते हुए बताया कि पूरे बिहार में गर्म हवाएं चल रही हैं. जिसके चलते अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक रहने की संभावना है. फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें--

बिहार: चमकी बुखार से 73 बच्चों की मौत, 12 की हालत गंभीर

नीति आयोग की बैठक: नीतीश कुमार ने उठाई बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा देने की मांग

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...