COVID-19: दूसरे राज्य से लौटे श्रमिकों ने बढ़ाई सरकार की चिंता, अब प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 2700 के पार
Patna News in Hindi

COVID-19: दूसरे राज्य से लौटे श्रमिकों ने बढ़ाई सरकार की चिंता, अब प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 2700 के पार
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक रविवार को सामने आए 163 नये मामलों में 11 राजधानी पटना में आए हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 1,754 संक्रमित प्रवासियों में सबसे अधिक 411 दिल्ली (Delhi) से लौटे हैं.

  • Share this:
पटना. बिहार में कोविड-19 (COVID-19) के 163 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,737 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने बताया कि हाल के दिनों में संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़तोरी दूसरे राज्यों से आने वाले प्रवासियों की वजह से हुई है. विभाग ने बताया कि तीन मई से अब तक 1,754 प्रवासियों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जो इस अवधि में आए मामलों का 80 प्रतिशत है. उल्लेखनीय है कि दो मई से विशेष रेलगाड़ियों (Special Trains) के जरिये दूसरे राज्यों में फंसे बिहार के प्रवासियों की वापसी शुरू हुई थी.

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 1,754 संक्रमित प्रवासियों में सबसे अधिक 411 दिल्ली से लौटे हैं जबकि 403 मरीज महाराष्ट्र से, 276 गुजरात से और 146 हरियाणा से, 95 राजस्थान से, 89 उत्तर प्रदेश से, 81 तेलंगाना से और 76 पश्चिम बंगाल से लौटे हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक रविवार को सामने आए 163 नये मामलों में 11 राजधानी पटना में आए हैं. इसके साथ ही यहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 211 हो गई है. पटना में दो मामले लोदीपुर और समनपुरा के हैं जबकि शेष ग्रामीण इलाके के हैं.

 चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की
वहीं, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Chief Minister Nitish Kumar) ने राज्य में कोविड-19 की वजह से मौत होने वाले लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की. बिहार में दो और लोगों के कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत होने के बाद इस महामारी में जान गंवाने वालों की संख्या 13 हो गई है.



एक मृतक के परिवार को पहले ही अनुग्रह राशि दी जा चुकी है


आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण से 13 लोगों की मौत होने पर शोक व्यक्त करते हुए कुमार ने मुख्यमंत्री राहत कोष से प्रत्येक मृतक के परिजन के लिए चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि जारी करने की घोषणा की. कुल 13 मृतकों में से एक मृतक के परिवार को पहले ही अनुग्रह राशि दी जा चुकी है जबकि 12 अन्य मृतकों के परिजनों को राशि का तत्काल भुगतान करने का निर्देश दिया गया. इससे पहले दिन में नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एनएमसीएच) के अधीक्षक डॉ एन के सिन्हा ने बताया, ‘‘सिवान जिले के रहने वाले 60 वर्षीय शख्स की नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एनएमसीएच) में आज मौत हो गयी. उन्हें मधुमेह के साथ किडनी और श्वसन संबंधी समस्याएं थीं.’’

(इनपुट- भाषा)

ये भी पढ़ें- 

Corona side effects: जयपुर में सैलून कर्मचारी PPE किट पहनकर कर रहे हेयर कटिंग

Udaipur: कोरोना ने छीन ली दुनिया के खूबसूरत शहर 'Lake City' की रौनक
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading