होम /न्यूज /बिहार /Nitish Cabinet Expansion: बिहार कैबिनेट का विस्तार आज, 31 मंत्री लेंगे शपथ

Nitish Cabinet Expansion: बिहार कैबिनेट का विस्तार आज, 31 मंत्री लेंगे शपथ

सीएम नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के बीच हुई बैठक में मंत्रिमंडल की रुपरेखा तैयार कर ली गई है

सीएम नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के बीच हुई बैठक में मंत्रिमंडल की रुपरेखा तैयार कर ली गई है

Bihar Government Expansion: बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के 15, जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) के 12, कांग्रेस के दो ...अधिक पढ़ें

पटना. बिहार में गठित नई सरकार का आज विस्तार होना है. नीतीश कुमार की अगुवाई वाली महागठबंधन सरकार में मंगलवार को 31 चेहरे बतौर मंत्री शपथ लेंगे. जिन 31 विधायकों/विधान पार्षदों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जानी है उनमें सबसे अधिक सदस्य राजद के हैं. मंत्रिमंडल में राजद के 15 जबकि जनता दल यूनाइटेड के 12 विधायकों/विधान पार्षदों को जगह मिली है, वहीं कांग्रेस के दो, जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा यानी हम से एक और एक निर्दलीय विधायक को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी.

जिन विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जानी है, उनको राजभवन से फोन भी जा चुके हैं. नई कैबिनेट के लिए नीतीश कुमार ने जहां पुराने चेहरों पर ही भरोसा दिलाया है; वहीं राजद ने युवा चेहरों को भी तवज्जो दिया है. कांग्रेस ने अपने दो मंत्रियों के लिए नए चेहरों को चुनकर सभी को चौंका दिया है. कांग्रेस से जिन दो चेहरों को मंत्री बनाया जा रहा है उसमें दलित और मुस्लिम शामिल हैं.

जेडीयू के सूत्रों से जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक; सीएम नीतीश कुमार ने पिछली सरकार में मंत्री रहे अपने पुराने तमाम लोगों को फिर से मौका दिया है. जेडीयू कोटे से जो लोग मंत्री पद की शपथ लेंगे उनमें विजय चौधरी, विजेंद्र यादव, अशोक चौधरी, श्रवण कुमार, संजय झा, लेसी सिंह, जमां खान, जयंत राज, सुनील कुमार, मदन सहनी, शीला मंडल शामिल हैं.

कांग्रेस ने जिन दो लोगों को मंत्री बनाने का फैसला लिया है उनमें कसबा से विधायक मो. अफाक आलम और चेनारी से विधायक मुरारी गौतम शामिल हैं. हम कोटे से जीतन राम मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन ही मंत्री बन रहे हैं. नीतीश कुमार समर्थक एक निर्दलीय विधायक सुमित सिंह जो कि पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह के बेटे हैं; को भी राजभवन से मंत्री पद के लिए शपथ लेने के लिए फोन कॉल गया है.

राजद की तरफ से फिलहाल मंत्रियों की सूची औपचारिक तौर पर जारी नहीं की गई है; लेकिन तेजस्वी यादव ने मंत्रिमंडल में ए टू जेड समीकरण का ख्याल रखा है. बिहार के राज्यपाल फागू चौहान मंगलवार की सुबह साढ़े ग्यारह बजे इन सभी लोगों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.

Tags: Bihar News, Bihar politics, Nitish Government

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें