Home /News /bihar /

शराबबन्दी मामलों के निपटारे के लिए बिहार में 33 स्पेशल कोर्ट का गठन, अब 71 हो गई संख्या

शराबबन्दी मामलों के निपटारे के लिए बिहार में 33 स्पेशल कोर्ट का गठन, अब 71 हो गई संख्या

बिहार में शराबबंदी से जुड़े मामलों के लिए बनाए गए कोर्ट के बारे में जानकारी देते मंत्री

बिहार में शराबबंदी से जुड़े मामलों के लिए बनाए गए कोर्ट के बारे में जानकारी देते मंत्री

Special Court For Liquor Related Case In Bihar: बिहार में शराबबन्दी के मामलों का त्वरित निपटारा हो इसके लिए 33 नए कोर्ट का गठन किया गया है. बिहार में पहले से है 38 स्पेशल कोर्ट शराबंदी से जुड़े मामलों को देख रहे हैं, ऐसे में 38 नए कोर्ट खुलने से कुल 71 कोर्ट में मामलों का निपटारा हो सकेगा.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में पूर्ण शराबबंदी है जिसके कारण शराबबंदी कानून (Bihar Liquor Ban Act) के तहत तेजी से मुकदमे बढ़ रहे हैं. बिहार सरकार ने शराबबंदी कानून के तहत हो रहे मुकदमे की सुनवाई के लिए अलग से 33 कोर्ट (Special Courts In Bihar) का गठन किया है. राज्य में पहले से ही 38 जिलों में शराबबंदी कानून के तहत हुए मुकदमे की सुनवाई के लिए कोर्ट की व्यवस्था थी. नई व्यवस्था में 33 जिले में नए स्पेशल कोर्ट बनाए गए हैं, जिसमें सरकारी वकील सहित जज की भी व्यवस्था कर दी गई है. कुल 71 कोर्ट के हो जाने से बिहार में शराबबन्दी के सुनवाई के मामले में काफी तेजी आएगी और कोर्ट में जो भी मामले लंबित है उनका निपटारा जल्द हो पायेगा.

शराब मामलों के ट्रायल के लिए विधि मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि, बिहार सरकार के मुखिया नीतीश कुमार के साथ-साथ बिहार विधान मंडल का यह निर्णय हुआ था कि बिहार में शराबबंदी कानून लागू किया जाए और इसे लागू किया गया है. इस कानून को लेकर जो भी मुकदमे हो रहे हैं, उसकी सुनवाई भी जल्दी से हो इसको लेकर हमने स्पेशल कोर्ट का गठन किया है. अब पूरे बिहार में 71 स्पेशल कोर्ट हो गए हैं, जहां पर शराबबंदी कानून के तहत जो मुकदमे होंगे उसकी सुनवाई होगी.

मंत्री ने कहा कि स्पीडी ट्रायल करके ऐसे मामलों को निपटाया जाएगा. मंत्री ने यह भी कहा कि शराबबंदी कानून के तहत केस का जो रफ्तार था वो बढ़ता चला गया. 33 जिला में केस ज्यादा आ रहे थे, तो वहां हमने कोर्ट का गठन किया. दोषियों पर स्पीडी ट्रायल किया जा रहा है. लगातार लोग पकड़े जा रहे हैं. त्वरित कार्रवाई के लिए 38 कोर्ट बनाए गए हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस तरह के मामलों के निपटारे के लिए कुल 71 कोर्ट हैं. जितने भी बड़े लोग हो या जो भी मुजरिम होंगे, सभी के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की जाएगी. कोई भी दोषी बचेगा नहीं.

Tags: Bihar News, Liquor Ban

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर