अपना शहर चुनें

States

Corona Vaccination: पटना के 38 हजार लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, 16 सेंटर्स पर लगेगा टीका

पटना में निजी अस्पतालों में भी कोरोना के वैक्सीन लगाए जाएंगे
पटना में निजी अस्पतालों में भी कोरोना के वैक्सीन लगाए जाएंगे

Corona Vaccination: बिहार को पहले फेज में कोरोना के करीब साढ़े पांच लाख वैक्सीन मिले हैं. 16 जनवरी से लोगों को कोरोना का टीका उपलब्ध हो पाएगा, जिसके लिए अलग-अलग केंद्र बनाए गए हैं.

  • Share this:
पटना. कोरोना वैक्सीन को लेकर बिहार के लोगों का इंतजार अब खत्म हो गया है. बिहार में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccination In Bihar) की पहली खेप मंगलवार को पटना पहुंची. 16 जनवरी से बिहार में वैक्सीन लगाने की हो रही शुरुआत के तहत पटना (Patna) में भी बड़ी तैयारी की गई है. पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि पटना में 16 जगहों पर वैक्सीन लगाने की तैयारी की गई है. इसमें तीन मेडिकल कॉलेज और तीन प्राइवेट अस्पताल को शामिल किया गया है.

कितनी है वैक्सीन की क्षमता

मेडिकल कॉलेजों में इंदिरा गांधी आयुर्वेदिक कॉलेज, NMCH और PMCH को शामिल किया गया है, वहीं प्राइवेट अस्पतालों में रुबन हॉस्पिटल, पारस हॉस्पिटल और अपोलो हॉस्पिटल शामिल हैं. अनुमंडल अस्पताल और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी वैक्सीन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. पटना जिला में वैक्सीन रखने की क्षमता 10 लाख 58 हजार 834 है.



पटना में 38 हजार लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन
पटना में पहले फेज के वैक्सीन के लिए 38295 लोगों ने पहले से रजिस्ट्रेशन कराया है. इसमें 21899 सरकारी स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं जबकि 16 हजार से ज्यादा लोग प्राइवेट स्वास्थ्यकर्मी और आंगनबाड़ी के कर्मी हैं. इन सभी लोगो को मोबाइल के जरिये पहले मैसेज किया जाएगा. वैक्सीन सेंटर पर पहुंचने के बाद सभी को वैक्सीन देने के बाद आधा घंटा बिठाकर रखा जाएगा उसके बाद घर जाने की इजाजत होगी.



जानिए किसे वैक्सीन से रखा जाएगा दूर

पटना डीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि जो लोग 50 साल से ज्यादा उम्र के हैं और बीमार हैं, उन्हें वैक्सीन नहीं लगाया जाएगा. जो गर्भवती महिलायें हैं उन्हें भी पहले चरण में वैक्सीन से दूर रखा जाएगा. वैसे लोग जो कोरोना से पीड़ित होंगे उन्हें तब तक वैक्सीन नहीं लगाया जाएगा जब तक कि वो निगेटिव नहीं हो जाते.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज