Home /News /bihar /

Ganga Bridge: दीघा से सोनपुर के बीच गंगा नदी पर 4 नहीं 6 लेन का बनेगा पुल, DPR तैयार

Ganga Bridge: दीघा से सोनपुर के बीच गंगा नदी पर 4 नहीं 6 लेन का बनेगा पुल, DPR तैयार

New Bridge over Ganga: दीघा से सोनपुर के बीच गंगा नदी पर जेपी सेतु के समानांतर 6 लेन का ब्रिज बनाने पर सहमति बनी है. मंत्री नितिन नवीन ने यह जानकारी दी है. (फाइल फोटो)

New Bridge over Ganga: दीघा से सोनपुर के बीच गंगा नदी पर जेपी सेतु के समानांतर 6 लेन का ब्रिज बनाने पर सहमति बनी है. मंत्री नितिन नवीन ने यह जानकारी दी है. (फाइल फोटो)

Digha-Sonpur 6 Lane Bridge: दीघा को सोनपुर से जोड़ने के लिए गंगा नदी पर 4 लेन का पुल बनाने की योजना थी, जिसे अब 6 लेन का कर दिया गया है. सड़क परिवहन एवं राष्‍ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय के महानिदेशक, एनएचएआई के वरिष्‍ठ अधिकारी और बिहार पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्‍य सचिव अमृत प्रत्‍यय के बीच इसको लेकर अहम बैठक हुई थी. बैठक में पुल को 6 लेन का करने पर सहमति बन गई.

अधिक पढ़ें ...

    पटना. बिहार की राजधानी पटना को सारण से जोड़ने के लिए जेपी सेतु के समानांतर नया पुल बनाया जाएगा. इस ब्रिज को 6 लेन का बनाने पर सहमति बन गई है. पहले गंगा नदी पर 4 लेन का पुल बनाने की प्‍लानिंग थी, लेकिन अब केंद्र और बिहार सरकार के बीच 6 लेन वाले पुल का निर्माण करने पर सहमति बन गई है. बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इसकी जानकारी दी है. उन्‍होंने बताया कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के महानिदेशक और प्रदेश पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्‍य सचिव अमृत पत्‍यय के बीच इसको लेकर गुरुवार को बैठक हुई थी. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हुई बैठक में जेपी सेतु के समानांतर बनने वाले प्रस्‍तावित पुल को 4 के बजाय 6 लेन का बनाने पर सहमति बन गई है.

    गंगा नदी पर बनने वाला प्रस्‍तावित पुल दीघा (पटना) को सीधे सोनपुर (सारण) से जोड़ेगा. मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि प्रस्‍तावित पुल की विस्‍तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) तैयार कर ली गई है. डीपीआर की मंजूरी को लेकर गुरुवार को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय और NHAI के अधिकारियों की मौजूदगी में प्रदेश के पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्‍य सचिव की बैठक हुई थी. दीघा-सोनपुर पुल के बनने से राजधानी पटना से उत्‍तरी बिहार जाना काफी आसान हो जाएगा. इससे न केवल यातायात व्‍यवस्‍था सुगम होगी, बल्कि विकास की रफ्तार को भी पंख लगने की उम्‍मीद है.

    Oh My God! बिहार के DGP ने अपनी मर्जी से शादी करने वाली बेटियों के बारे में यह क्‍या कह डाला? VIDEO

     पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि पटना से बेतिया तक की सड़क को पूर्व में ही एनएच-139 डब्ल्यू घोषित किया जा चुका है. छह लेन का पुल नए एनएच के एलाइनमेंट का हिस्सा होगा. इससे पटना को उत्तर-पश्चिम बिहार जैसे सोनपुर, वैशाली, केसरिया, रामपुर, खजुरिया और अरेराज होते हुए वाल्मीकिनगर तक का सफर आसान हो जाएगा. मंत्री ने बताया कि इसके अतिरिक्त एनएच-131 ए यानी अमदाबाद-मनिहारी खंड के विकास के लिए 335 करोड़ रुपए की लागत से दो लेन की सड़क बनाने को लेकर वित्त विभाग की स्‍थाई समिति ने स्वीकृति प्रदान कर दी है.

    Tags: Bihar News, PATNA NEWS

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर