liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar News Live Updates: 29 नवंबर से शुरू होगा विधानमंडल का शीतकालीन सत्र, 3 दिसंबर तक चलेगी सदन की कार्यवाही

Bihar News Live Updates: 29 नवंबर से शुरू होगा विधानमंडल का शीतकालीन सत्र, 3 दिसंबर तक चलेगी सदन की कार्यवाही

Bihar News, 8 November 2021: बिहार विधानमंडल के शीतकालीन सत्र का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. यह सत्र 29 नवंबर से शुरू होकर 3 दिसंबर तक चलेगा. बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र कुल 5 दिनों का होगा. इस सत्र में वित्‍त वर्ष 2021-22 के दूसरे अनुपूरक व्‍यय का ब्‍योरा भी सदन के पटल पर रखा जाएगा. 30 नवंबर 1 दिसम्बर के बीच राजकीय विधेयक एवं अन्य राजकीय कार्य होंगे, जबकि 2 दिसम्बर को वित्तीय वर्ष 2021-22 के द्वितीय अनुपूरक व्यय के ब्‍योरे पर पर बहस के बाद मतदान होगा. इसके बाद विनियोग विधेयक पर भी वोटिंग कराई जाएगी. 3 दिसम्बर को गैरसरकारी सदस्यों के कार्य लिए जाएंगे.

  • News18Hindi
  • | November 08, 2021, 14:46 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 22 DAYS AGO

    AUTO-REFRESH

    20:38 (IST)

    रेल एसपी के निर्देश पर छठ महापर्व को लेकर जीआरपी और बम स्क्वॉड ने सोमवार को पटना जंक्शन पर सघन जांच अभियान चलाया. उनके द्वारा सभी प्लेटफार्म पर लगभग चार घंटे तक छठ पूजा को लेकर विशेष जांच अभियान चलायी गई

    19:56 (IST)

    मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को पटना से सटे दानापुर के नासरीगंज घाट से लेकर पटना सिटी के कंगन घाट तक विभिन्न गंगा घाटों का निरीक्षण किया है. नासरीगंज घाट से स्टीमर पर सवार होकर मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन और नगर निगम प्रशासन द्वारा किए गए कार्यों का जायजा लिया. साथ ही उन्होंने घाटों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस और प्रशासनिक आलाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये

    14:49 (IST)

    मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमा बोले- ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों के टीकाकरण का प्रयास
    मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना टीकाकरण को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगो का टीकाकरण हो इसका लगातार प्रयास किया जा रहा है. बाहर से जो लोग आ रहे हैं और जिन लोगों ने अभी तक टीका नहीं लिया है, उन्‍हें खोज कर वैक्‍सीन दी जा रही है. 

    14:34 (IST)

    घाट की सफाई के दौरान मिला पिस्‍टल, मचा हड़कंप
    पटना के पटना कॉलेज घाट पर सफाई के दौरान पिस्टल मिलने से हड़कंप मच गया. पुलिस ने मौके पर पहुंच कर पिस्‍टल को जब्‍त कर लिया है. पीरबहोर थाना की पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है.

    13:59 (IST)
    बिहार की राजधानी पटना में अपराधियों के हौसले किस कदर बुलंद है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अपराधियों ने गश्‍त कर रहे पुलिस जवान की जमकर पिटाई कर डाली. यह घटना राजीव नगर थाना क्षेत्र की है. 

    13:00 (IST)
    नहाए-खाए के साथ ही 4 दिवसीय छठ महापर्व की शुरुआत हो गई है. ऐसे में घाटों का निरीक्षण करने बांका के विधायक बाराहाअ जाकर खुद तैयारियों का जायजा किया. उन्‍होंने संबंधित अधिकारियों से घाट को लेकर सभी तरह की तैयारियों को पूरा करने का निर्देश दिया.

    12:28 (IST)
    लोक आस्था के महापर्व छठ को देखते हुए आरपीएफ द्वारा क्यूआरटी का गठन किया गया है, ताकि ट्रेन में जो भी यात्री पर्व के समय आ रहे हैं उनको किसी प्रकार की समस्या ना हो. यह टीम अपराधिक घटना और नशा खुरानी गिरोह पर पैनी नजर रखेगी. गठन के बाद सीवान स्टेशन पर आरपीएफ और जीआरपी द्वारा प्लेटफार्म और ट्रेन की सघन तलाशी ली गई. 

    12:01 (IST)
    बेगूसराय में गंगा स्नान के दौरान डूबने से एक 15 वर्षीय किशोर की मौत हो गई. यह घटना तेघड़ा थाना क्षेत्र के अयोध्या गंगा घाट की है. शव की तलाश की जा रही है.

    10:44 (IST)

    नवादा में शख्‍स ने की पत्‍नी और 4 महीने के मासूम की हत्‍या
    नवादा में एक शख्‍स ने अपने ससुराल में पत्‍नी और 4 साल के मासूम बच्‍चे की गला दबाकर हत्‍या कर दी. आरोपी पति अपनी पत्‍नी को ले जाने के लिए आया था. मृतका पूनम दशहरा के मौके पर मायके आई थी. विदाई को लेकर विवाद की बात कही जा रही है. आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. यह घटना नारदीगंज के पनछेका गांव की है. 

    10:41 (IST)
    सीवान के रघुनाथपुर पुलिस द्वारा की गई छापेमारी में देसी र बिदेशी शराब बरामद हुआ है. गुप्त सूचना के आधार पर रघुनाथपुर थाना की पुलिस ने टारी बाजार दिघवालिया गांव में छापेमारी की जहां से देसी और विदेशी शराब बरामद किया गया है. पुलिस टीम को देख कर अवैध शराब कारोबारी फरार हो गए.

    Bihar Live: बिहार में शराबबंदी का प्रावधान लागू है. इसका उल्‍लंघन करने वलों पर सख्‍त कार्रवाई का आदेश दिय गया है. पुलिस इस मामले में अक्‍सर ही कार्रवाई करती रहती है. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसे मामले के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें खुद दारोगा ही शारब पीकर ड्यूटी दे रहा था. मेडिकल जांच में शराब पीने की पुष्टि होने के बाद शराबबंदी कानून के तहत कार्रवाई करते हुए आरोपी दारोगा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई और गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया. बता दें कि जहरीली शराब कांड के बाद शराबबंदी कानून को लागू कराने वाली बिहार पुलिस खुद ही सवालों के घेरे में है.

    जानकारी के अनुसार, यह मामला गोगरी थाना का है. सब-इंस्‍पेक्‍टर पद पर तैनात अरुण कुमार झा को शराबबंदी कानून का उल्‍लंघन करने के आरोप में पकड़ा गया है. खगड़िया के एसपी अमितेश कुमार का कहना है कि गुप्त सूचना मिली थी कि गोगरी थाना में एक दारोगा अरुण कुमार झा नशे की हालत में ड्यूटी कर कर रहा है. सूचना के आधार पर गोगरी थाना प्रभारी पवन कुमार को दारोगा अरुण कुमार का मेडिकल जांच कराने का निर्देश दिया गया. जांच में सब-इंस्‍पेक्‍टर द्वारा शराब पीने की पुष्टि हुई. इसके बाद आरोपी एसआई पर मधनिषेध अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज करते हुए गिरफ्तार कर जेल भेजने का निर्देश दिया गया.

    एसपी का सख्त निर्देश
    खगड़िया एसपी अमितेश कुमार ने पुलिसकर्मियों से लेकर पदाधिकारियों तक को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि सभी लोग मद्यनिषेध अधिनियम के प्रावधानों का सख्‍ती से पालन करें. ऐसा न करने पर सख्‍त कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि जहरीली शराब कांड के बाद बिहार में शराबबंदी पर सवाल उठ रहे हैं. इस मामले में पुलिस को भी कठघरे में खड़ा किया जा रहा है.

    पहले भी सामने आ चुका है ऐसा मामला
    खगड़िया के नगर थाना में प्रतिनियुक्त दारोगा राजकुमार सिंह भी 21 मई को शराब नशे की हालत में पकड़े गए थे. इसके बाद खगड़िया एसपी अमितेश कुमार के निर्देश पर प्राथमिकी दर्ज कर राजकुमार को भी जेल भेजा गया था. उस समय बताया गया था कि दारोगा राजकुमार सिंह नगर थाना परिसर में बने भवन में ही रहते थे. इसी दौरान शराब पीकर जैसे ही वह अपने कमरे में पहुंचे तो किसी ने एसपी को इसकी सूचना दे दी. इसके बाद जांच में शराब पीने की पुष्टि होने के बाद आरोपी दारोगा को जेल भेजा गया था.

    कैसे होगा बिहार में शराबबंदी सफल?
    बिहार में शराबबंदी को सफल करने की जिम्मेदारी पुलिस को दी गई है, लेकिन जिनके कंधे पर जिम्मेदारी दी गई है यदि वही खुद नशे में रहेंगे और शराब पीकर ड्यूटी करेंगे तो फिर शराबबंदी कैसे सफल होगी? गोगरी थाना में तैनात सब इंस्पेक्टर अरुण कुमार झा के कंधे पर शराबबंदी कानून को सख्ती से पालन कराने की जिम्मेदारी थी, लेकिन वह खुद शराब पीकर ड्यूटी कर रहे थे. अब सवाल यह भी उठ रहा है कि दारोगा ने शराब कहां से लाई? सब-इंस्‍पेक्‍ट द्वार शराब पीने की भनक थाना प्रभारी को क्‍यों नहीं लगी?

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन