Home /News /bihar /

बिहार में बेकाबू हुआ कोरोना संक्रमण, 24 घन्टे में 4526 नए केस, सबसे अधिक पटना से

बिहार में बेकाबू हुआ कोरोना संक्रमण, 24 घन्टे में 4526 नए केस, सबसे अधिक पटना से

बिहार में कोरोना के केस ने 12 हजार का आंकड़ा पार कर लिया है (सांकेतिक फोटो)

बिहार में कोरोना के केस ने 12 हजार का आंकड़ा पार कर लिया है (सांकेतिक फोटो)

Bihar Covid Update: शनिवार तक मिले आंकड़ों के मुताबिक राज्य में जहां कोरोना के मरीजों की संख्या 12 हजार के पार चली गई है तो वहीं पटना में भी एक्टिव केस में बेतहाशा वृद्धि हो रही है यहां कोरोना के 7072 एक्टिव मामले हैं.

पटना. बिहार में अब कोरोना की तीसरी लहर (Covid Third Wave) पूरी तरह से दस्तक दे चुकी है और बुलेट की रफ्तार में संक्रमण लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. राज्य में 24 घन्टे में फिर से 4526 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है और इसी के साथ अब बिहार में एक्टिव मरीजों की संख्या (Corona Cases In Bihar) बढ़कर 12311 पहुंच गई है. सबसे ज्यादा केस पटना में मिला है जहां 1956 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. पटना में भी एक्टिव केस में बेतहाशा वृद्धि हो रही है जहां 7072 एक्टिव मामले हैं.

पटना के अलावा गया में 284, बेगूसराय में 276, मुजफ्फरपुर में 263, नालन्दा में 212, सारण में 110, दरभंगा में 73, पूर्वी चंपारण में 88, सीतामढ़ी में  90 मरीज मिले हैं. राज्य में अब रिकवरी रेट में भी तेजी से गिरावट हो रही है और रिकवरी रेट घटकर 96.70 प्रतिशत पहुंच गया है. इधर बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पटना जिलाधिकारी चन्द्रशेखर सिंह पूरी तरह से अलर्ट पर हैं और फिर से कोविड कोषांग के अधिकारियों के साथ बैठक कर टेस्टिंग ,वैक्सीनेशन ,सरकारी प्राइवेट अस्पताल में बेड की संख्या, ऑक्सीजन बेड ,वेंटीलेटर बेड, आईसीयू बेड की तैयारी की समीक्षा की.

जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल मुख्यालय में न्यूनतम 50 बेड की तैयारी सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. बैठक के बाद समीक्षा में पाया गया कि डेडिकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर में कुल 1602 बेड उपलब्ध हैं जिसमें से 264 बेड कार्यरत है और 8 व्यक्ति भर्ती हैं. पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कंपलेक्स में 112 बेड है जिसमें 7 व्यक्ति और होटल पाटलिपुत्र अशोक में 152 बेड है जिसमें 1 व्यक्ति भर्ती है. भर्ती व्यक्तियों में से 5% लक्षण वाले और शेष 95% व्यक्ति बिना लक्षण वाले हैं. हॉस्पिटलाइजेशन की दर मात्र 1.82% है वहीं अनुमंडलीय अस्पताल बाढ़ मे 60 बेड की क्षमता है जिसमें 30 बेड को कोविड डेडीकेटेड तैयार अवस्था में रखने का निर्देश दिया गया.

इस अस्पताल में 35 बेड पर ऑक्सीजन पाइप की आपूर्ति की व्यवस्था है. पटना सिटी के कंगन घाट में 200 बेड का डेडीकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर का शुभारंभ 13 जनवरी को किया जाएगा और इसकी तैयारी सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया. मसौढी में 25 आइसोलेशन बेड तैयार अवस्था में है दानापुर में 50 बेड ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ उपलब्ध है. पालीगंज के नए भवन में 50 बेड की तैयारी पेयजल शौचालय बिजली की व्यवस्था के साथ तैयार अवस्था में रखने का निर्देश दिया गया ताकि आवश्यकता पड़ने पर उपयोग हो सके. प्राइवेट हॉस्पिटल की समीक्षा में पाया गया कि 90 प्राइवेट हॉस्पिटल मे 2219 बेड उपलब्ध है जिसमें 1209 ऑक्सीजन सिलेंडर तथा 342 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था है.

Tags: Bihar corona infection, Bihar News, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर