Home /News /bihar /

पटना पर स्मार्ट 'तीसरी आंख' से रखी जाएगी निगरानी, यातायात और आपदा प्रबंधन भी होंगे दुरुस्त

पटना पर स्मार्ट 'तीसरी आंख' से रखी जाएगी निगरानी, यातायात और आपदा प्रबंधन भी होंगे दुरुस्त

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Bihar News: इस परियोजना के तहत पटना शहर की निगरानी एवं सुरक्षा के लिए 2,750 स्थानों पर अत्याधुनिक तकनीक से लैस सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इन कैमरों से प्राप्त फीड को वीडियो एनालिटिक्स के माध्यम से डी-कोड किया जाएगा. साथ ही यह कैमरे हाव-भाव के आधार पर भी व्यक्ति विशेष की पहचान करने में निपुण हैं.

अधिक पढ़ें ...

पटना. पटना नगर निगम (Patna Municipal Corporation) और उसके क्षेत्रों की निगरानी, सुरक्षा, यातायात व्यवस्था एवं आपदा प्रबंधन को सुदृढ़ करने के उद्येश्य से पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा 15 महीने के भीतर इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर परियोजना पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. सोमवार को नगर आयुक्त सह पटना स्मार्ट सिटी (Smart City) लिमिटेड के प्रबंध निदेशक (एमडी) हिमांशु शर्मा और परियोजना हेतु चयनित एजेंसी लार्सन एंड टुब्रो (Larsen And Toubro) लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में दोनों पक्षों के बीच इकरारनामा किया गया.

परियोजना के तहत शहर की निगरानी एवं सुरक्षा के लिए 2,750 स्थानों पर अत्याधुनिक तकनीक से लैस सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इन कैमरों से प्राप्त फीड को वीडियो एनालिटिक्स के माध्यम से डी-कोड किया जाएगा. साथ ही यह कैमरे हाव-भाव के आधार पर भी व्यक्ति विशेष की पहचान करने में निपुण हैं, जिससे गुमशुदा लोगों और वॉन्टेड अपराधियों की पहचान आसान होगी. इस परियोजना के अंतर्गत पटना शहर के सभी पुलिस थाना, रेलवे स्टेशनों को जोड़ा जाएगा. परियोजना के अंतर्गत 50 स्थानों पर इमरजेंसी कॉल बॉक्स एवं पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था की जाएगी. आपदा, क्राइम, दुर्घटना समेत किसी भी आपात स्थिति में आम नागरिक कॉल बॉक्स के माध्यम से सीधे प्रशासन को सूचित कर सकते हैं.

प्रियइजन को लेकर शहर में करीब 220 किलोमीटर तक ऑप्टिकल फाइबर केवल नेटवर्क का रिंग तैयार किया जाएगा जो संचार का काम करेगा. इस परियोजना के अंतर्गत गांधी मैदान स्थित वरीय पुलिस अधीक्षक भवन को डाटा सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा. इस डाटा सेंटर के माध्यम से पूरे शहर की सघन निगरानी एवं व्यवस्था की जाएगी.

Tags: Bihar News in hindi, Patna Municipal Corporation, PATNA NEWS, Smart City Project

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर