न्यूज़ 18 के ऑपरेशन पीला सोना के बाद हरकत में आई पुलिस, 155 पर केस दर्ज

अवैध बालू खनन रोकने को लेकर ताबड़तोड़ छापेमारी की जा रही है.

पुलिस मुख्यालय ने यह भी बताया है कि कार्रवाई के क्रम में पटना जिला द्वारा 58 वाहनों से चार लाख से अधिक रुपये जुर्माना वसूल किया गया है. बालू के अवैध कारोबार पर लगाम लगाने को लेकर जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित कर विशेष छापेमारी दलों का गठन कर छापेमारी का आदेश दिया गया है.

  • Share this:
पटना. न्यूज़ 18 के ऑपरेशन पीला सोना में दिखाई गई तस्वीर और बालू के अवैध धंधे में पुलिसकर्मियों के शामिल होने की सियाह सच को देखने के बाद खनन विभाग के प्रधान सचिव ने डीजीपी को एक पत्र लिखा. हरजोत कौर बम्हरा के तरफ से लिखे गये पत्र के बाद पुलिस प्रशासन हरकत में आया. पुलिस मुख्यालय ने पटना भोजपुर समेत उन सभी जिलों के SP को तत्काल करवाई करने को लेकर आदेश जारी किया. अब अवैध बालू खनन रोकने को लेकर ताबड़तोड़ छापेमारी की जा रही है. पुलिस मुख्यालय का दावा है कि बीते 20 दिनों के दौरान कई कार्रवाइयां की गई है. पुलिस मुख्यालय के तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति की मानें तो 1 मई से लेकर 20 मई तक पटना के विभिन्न थानों में 7, रोहतास में 44, कैमूर में 16, भोजपुर में 34 औरंगाबाद में 24 और सारण में 30 कांड यानी कुल 155 केस दर्ज किए गए हैं. इनमें 160 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि 723 वाहनों को जब्त किया गया है. वहीं 290625 घन फीट अवैध बालू की बरामदगी भी की गई है.

पुलिस मुख्यालय ने यह भी बताया है कि कार्रवाई के क्रम में पटना जिला द्वारा 58 वाहनों से चार लाख से अधिक रुपये जुर्माना वसूल किया गया है. कुल 1 करोड़ 70 लाख 92 हजार रुपये जुर्माना वसूल किया गया है. पुलिस मुख्यालय ने कहा है कि बालू के अवैध कारोबार पर लगाम लगाने को लेकर जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित कर विशेष छापेमारी दलों का गठन कर छापेमारी का आदेश दिया गया है.

बताते चलें कि ऑपरेशन पीला सोना को देखने के बाद खान एवं भूतत्व विभाग की प्रधान सचिव ने 17 मई को डीजीपी को एक पत्र लिखकर जानकारी दी थी कि बालू के अवैध खनन में स्थानीय थाना की मिलीभगत की बात सामने आ रही हैं. प्रधान सचिव ने ऐसे पुलिसकर्मियों-अधिकारियों पर कार्रवाई करने का आग्रह भी किया था जो इस अवैध कारोबार को सह दे रहे हैं. प्रधान सचिव के पत्र के बाद बवाल मच गया और अब इन कार्रवाइयों का लेखा-जोखा जारी कर पुलिस महकमा अपने दामन पर लगे दाग को साफ करने की कोशिश कर रहा है.