अपना शहर चुनें

States

Bihar Assembly Election: महागठबंधन में वाम दलों को 29 सीट! देखें पूरी लिस्ट

तेजस्वी यादव  (फाइल फोटो)
तेजस्वी यादव (फाइल फोटो)

महागठबंधन (Grand alliance) में सीट शेयरिंग पर सहमति हो गई है और इसको लेकर आज (शनिवार) ही प्रेस वार्ता आयोजित किए जाने की संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 3, 2020, 11:24 AM IST
  • Share this:
पटना. महागठबंधन (Grand alliance) में सीट शेयरिंग की डील फाइनल होते ही अब यह साफ हो गया है कि वाम दल (Left parties) कुल 29 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगेवाम दलों में भाकपा माले (CPI-ML) के लिए जिन 19 सीटों पर लगभग सहमति बनी है, वे सीटें लगभग दस जिलों में की हैं. माले को सबसे ज्यादा पटना और भोजपुर (Patna and Bhojpur) में तीन-तीन सीटें मिली हैं. पार्टी को जो सीटें मिलने का चर्चा की जा रही है उसमें भोजपुर जिले के आरा शहर, तरारी और अगिआंव और पटना जिले की पालीगंज, फुलवारीशरीफ और दीघा विस क्षेत्र शामिल हैं.

इसके अलावा बक्सर जिले की डुमरांव, रोहतास की काराकाट, मुजफ्फरपुर की औराई या गायघाट में कोई एक, गोपालगंज की भोरे, अरवल जिले की अरवल, समस्तीपुर जिले की वारिसनगर, कल्याणपुर, जहानाबाद जिले की घोसी, सीवान जिले की दरौली, दरौंदा और जीरादेई और कटिहार जिले की बलरामपुर सीट है.

वहीं, सीपीआई के खाते में जाने वाली सीटों में हरलाखी, झंझारपुर, तेघरा, बखरी, रुपौली पर मामला तय है, लेकिन पार्टी सिमरी बख्तियारपुर और गोह पर भी अड़ी है। सीपीएम के लिए पिपरा, विभूतिपुर और मटिहानी तय है. लौकहा या पूर्णिया में से कोई एक देने की मांग अभी बरकरार है.



बता दें कि महागठबंधन में सीट शेयरिंग पर सहमति हो गई है और इसको लेकर आज ही प्रेस वार्ता आयोजित किए जाने की संभावना है. मिली जानकारी के अनुसार इस पीसी में महागठबंधन के सभी दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे. कांग्रेस की ओर से पार्टी के वरिष्ठ नेता सदानंद सिंह तो आरजेडी की ओर से जगदानंद सिंह या तेजस्वी यादव में से कोई एक रहेंगे.
इसी तरह वामदलों और झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) की ओर से भी कई नेता शामिल रहेंगे. सीट शेयरिंग के ऐलान के लिए ये पीसी शाम चार बजे के बाद होने की संभावना जताई गई है. बता दें कि राष्ट्रीय जनता दल (RJD) और कांग्रेस (Congress) के बीच खींचतान के बाद शुक्रवार को इस पर सहमति बन गई और एक फॉर्मूला भी तैयार कर लिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज