Home /News /bihar /

Air Quality Index: पटना में लगातार सुधर रही है हवा, जानें दीपावली से लेकर अभी तक का हाल

Air Quality Index: पटना में लगातार सुधर रही है हवा, जानें दीपावली से लेकर अभी तक का हाल

दीपावली के बाद से पटना में हवा की गुणवत्ता में लगातार सुधार हो रहा है (फाइल फोटो)

दीपावली के बाद से पटना में हवा की गुणवत्ता में लगातार सुधार हो रहा है (फाइल फोटो)

Air Quality Index Of Patna: राजधानी पटना के एयर क्वालिटी इंडेक्स में लगातार सुधार हो रहा है. दीपावली के बाद आंकड़ो में लगातार गिरावट जारी होने से लोग भी खुश हैं. इस बार आतिशबाजी को लेकर जिला प्रशासन की सख्ती का असर हवा की क्वालिटी में लगातार हो रहे सुधार के रूप में दिख रहा है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. राजधानी पटना (Patna) में एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) में सुधार देखने को मिल रहा है. दीपावली के बाद पटना में एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से पार हो गया था जो आज घटकर 250 के आसपास है. हालांकि इसमें घटने बढ़ने का सिलसिला चलता रहता है. राजधानी पटना (Patna Air Pollution) की बात करें तो अमूमन ऐसा देखा जाता कि दीपावली से छठ बाद हवा काफी जहरीली हो जाती थी और एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के करीब पहुंच जाता था लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं हुआ है. छठ पर्व खत्म होते ही राजधानी में हवा की गुणवत्ता में सुधार होने शुरू हो गए हैं.

बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इस बार भी दीपावली के समय में राज्य के 4 शहरों में आतिशबाजी को लेकर प्रतिबंध लगाया था, इसके बावजूद लोगों ने राजधानी पटना में जमकर आतिशबाजी की थी. इसके कारण पटना में एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से पार कर गया था लेकिन छठ का समय आते-आते छठ घाटों पर जिला प्रशासन ने आतिशबाजी पर रोक लगाई. उसी का असर है कि अभी पटना की हवा में गुणवत्ता देखने को मिल रही है. छठ खत्म होते ही हवा की गुणवत्ता में सुधार हो रहा है. सड़कों पर भीड़ भाड़ की स्थिति भी बढ़ी है बावजूद इसके राजधानी पटना में हवा की गुणवत्ता में सुधार देखा जा रहा है.

दीपावली के बाद सीधे एक सौ अंक एयर क्वालिटी इंडेक्स का इजाफा हुआ था. बीते शुक्रवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 393 तक पहुंच गया जबकि एक दिन पहले गुरुवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 293 था. फिलहाल राजधानी में दीपावली से छठ के बीच छह जगहों पर हवा के क्वालिटी जांच करने के लिए भी मशीन लगाई गई है. प्रदूषण बोर्ड के अनुसार बहुत जल्द ही उसके परिणाम भी सामने होंगे. इस बात का भी पता लगाने की कोशिश जारी है कि आखिर राजधानी पटना की हवा में कौन से घातक तत्व है, जिसकी मात्रा ज्यादा है इस पर भी बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड नजर बनाए हुए है.

Tags: Air Pollution AQI Level, Air Quality, Air quality index, Air Quality Index AQI, Air quality management, Bihar News, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर